खेल-जगत

श्रीलंका की मुट्ठी में था मैच, फिर टीम इंडिया ने यूं पलट दी पूरी बाजी

पल्लेकेल

 भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की है. 27 जुलाई (शनिवार) को पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने मेजबान टीम को 43 रनों से पराजित किया. मुकाबले में श्रीलंका को जीत के लिए 214 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन उसकी पूरी टीम 19.2 ओवरों में 170 रनों पर सिमट गई.

निसंका-मेंडिस ने बढ़ा दी थी टेंशन!

देखा जाए तो भारतीय टीम के लिए यह जीत आसान नहीं रही. 213 रन बनाने के बावजूद भारतीय टीम इस मैच में एक समय पिछड़ती नजर आ रही थी. इसके पीछे की वजह श्रीलंकाई ओपनर्स कुसल मेंडिस और पथुम निसंका थे, जिन्होंने अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. निसंका-मेंडिस ने 8.4 ओवरों में 84 रनों की साझेदारी की. इस ओपनिंग पार्टनरशिप ने श्रीलंका के लिए एक तरह से मोमेंटम सेट कर दिया था.

ये रहा मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट

कुसल मेंडिस के आउट होने के बावजूद पथुम निसंका का नजरिया बिल्कुल साफ था और उन्होंने कमजोर गेंदों को सीमा रेखा से बाहर भेजने में संकोच नहीं किया. नतीजतन श्रीलंका ने एक समय 14 ओवर्स में एक विकेट पर 140 रन बना लिए थे. यानी आखिरी छह ओवर्स में श्रीलंका को जीत के लिए 74 रन चाहिए थे. हालांकि इसके बाद अक्षर पटेल ने भारत की शानदार वापसी कराई. मैच का टर्निंग प्वाइंट श्रीलंकाई पारी का 15वां ओवर रहा, जिसमें अक्षर पटेल ने दो विकेट झटककर श्रीलंका को बैकफुट पर ढकेल दिया.

अक्षर पटेल ने उस ओवर की पहली गेंद पर पथुम निसंका को बोल्ड करके 56 रनों की पार्टनरशिप का अंत किया. फिर आखिरी गेंद पर दूसरे सेट बल्लेबाज कुसल परेरा को भी पवेलियन लौटा दिया. इसके बाद तो श्रीलंकाई बल्लेबाज एक-एक करके पवेलियन लौटते चले गए. श्रीलंका ने फिर 16वें, 17वें, 18वें, 19वें और 20वें ओवर में विकेट खोए. कुल मिलाकर श्रीलंका पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सका और उसने आखिरी के 9 विकेट 30 रन पर गंवा दिए.

श्रीलंका की ओर से पथुम निसंका ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए. निसंका ने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. वहीं कुसल मेंडिस ने 7 चौके और एक सिक्स की मदद से 27 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेली. इन दोनों के अलावा कुसल परेरा (20) और कामिंदु मेंडिस (12) ही दोहरे अंकों तक पहुंच पाए. भारत की ओर से रियान पराग ने 5 रन देकर तीन विकेट लिए. वहीं अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह को 2-2 विकेट मिला. मोहम्मद सिराज और रवि बिश्नोई ने भी एक-एक सफलता हासिल की.

सूर्यकुमार यादव ने खेली कप्तानी पारी

मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 213 रन बनाए थे. भारत के लिए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ने 8 चौके और दो सिक्स की मदद से 26 गेंदों पर 58 रन बनाए. सूर्या को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 6 चौके और एक सिक्स की मदद से 33 गेंदों पर 49 रन बनाए. उप-कप्तान शुभमन गिल ने 16 गेंदों पर 34 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और एक सिक्स शामिल रहे. जबकि यशस्वी जायसवाल ने 21 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली. यशस्वी ने पांच चौके और दो छक्के जड़े. श्रीलंका की ओर से मथीशा पथिराना ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए.

टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड
16- सूर्यकुमार यादव (69 मैच)*, भारत
16- विराट कोहली (125 मैच, भारत
15- सिकंदर रजा (91 मैच), जिम्बाब्वे
14- मोहम्मद नबी (129 मैच), अफगानिस्तान
14- रोहित शर्मा (159 मैच), भारत
14- वीरनदीप सिंह (78 मैच), मलेशिया

बता दें कि टी20 सीरीज के तीनों मैच पल्लेकेल में होने है. दोनों ही टीमों की कमान इस बार नए हाथों में है. भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव संभाल रहे हैं, जबकि श्रीलंका की टी20 टीम की कमान चर‍िथ असलंका संभाल रहे हैं. वहीं, इस टी20 सीरीज से भारत के ल‍िए गौतम गंभीर के कोचिंग युग का आगाज हुआ है.

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल
27 जुलाई- पहला टी20, पल्लेकेल
28 जुलाई- दूसरा टी20, पल्लेकेल
30 जुलाई- तीसरा टी20, पल्लेकेल
2 अगस्त- पहला वनडे, कोलंबो
4 अगस्त- दूसरा वनडे, कोलंबो
7 अगस्त- तीसरा वनडे, कोलंबो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button