देश

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का असर बरकरार, एयरइंडिया ने कहा आज उसकी कोई भी फ्लाइट कैंसल नहीं की गई

नई दिल्ली
आईटी की समस्या की वजह से शुक्रवार को पूरी दुनिया ही प्रभावित रही। बताया गया कि माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से शुक्रवार को दुनियाभर के कंप्यूटर बंद हो रहे थे। लोगों को अचानक ब्लू स्क्रीन दिखाई देने लगती थी और कई बार डेटा भी डिलीट हो जाता था। इस समस्या के चलते शुक्रवार को हवाई यातायात, बैंकिंग सेक्टर और अन्य क्षेत्रों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा है कि अब देश के सभी एयरपोर्ट पर सिस्टम ठीक तरीके से काम करने लगे हैं।

उन्होंने बताया कि शनिवार को सुबह 3 बजे से सभी सिस्टम ठीक से काम कर रहे हैं। के राममोहन नायडू ने कहा, अब विमानों का संचालन सुचारू रूप से हो रहा है। उड्डयन मंत्रालय लगातार एयरपोर्ट के संचालन पर निगाह बनाए है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस बात पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है कि यात्रियों का अडजस्टमेंट और रीफंड सही समय पर किया जाए। इसी बीच एयरइंडिया ने कहा है कि शनिवार को उसकी कोई भी फ्लाइट कैंसल नहीं की गई है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, हम बताना चाहते हैं कि 19 और 20 जुलाई को कोई भी फ्लाइट कैंसल नहीं की गई है। हालांकि आईटी सिस्टम में समस्या की वजह से कुछ फ्लाइट लेट हो गईं। एयर इंडिया का आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रभावित नहीं हुआ है। यह सामान्य तरीके से काम कर रहा है।

देशभर के कई एयरपोर्ट्स की तरफ से कहा गया है कि शनिवार को दूसरे दिन भी तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई एयरपोर्ट पर यात्रियों को समस्या हो रही है। शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि सेवाएं अब सुचारु रूप से शुरू कर दी हैं। हालांकि शनिवार को भी एयरपोर्ट्स पर अफरा-तफरी का माहौल रहा और लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।

डिजियात्रा की वेबसाइट ऑफलाइन हो गई। बता दें कि 19 जुलाई यानी शुक्रवार को सुबह से ही विंडोज वाले लैपटॉप अचानक बंद हो रहे ते। बताया गया कि माइक्रोसॉफ्ट को एंटीवायरस सॉफ्टवेयर सप्लाई करने वाली क्राउडस्ट्राइक कंपनी के अपडेट की वजह से इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button