देश

गुजरात में दो कुत्तों और दो शेरों के बीच लड़ाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, चारों के बीच ‘कवच’ बना गेट

अमरेली
जंगल के राजा शेर से शायद ही कोई पंगा लेने या लड़ने की हिम्मत करता होगा। अपनी एक दहाड़ से दुश्मन के हौंसले पस्त करने वाले राजा को दो डॉग ने चुनौती दी। दोनों दो शेरों से भिड़ गए। हालांकि बीच में गेट होने की वजह से शेर और डॉग को किसी तरह की नुकसान नहीं हुआ। लेकिन दोनों के बीच लड़ाई देखकर आप अपने दांतों तले अंगुली दबा लेंगे। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मामला गुजरात के गिर नेशनल पार्क से कुछ 70 किलोमीटर दूर का है। हालांकि एक बात तो तय है कि आप भी वीडियो को बार-बार देखना चाहेंगे। वहीं राजा से पंगा लेने वाले डॉग के हिम्मत की भी दाद देनी पड़ेगा।

क्या है मामला
गुजरात में दो कुत्तों और दो शेरों के बीच लड़ाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के अमरेली में सावरकुंडला की एक गौशाला में चारों जानवरों के बीच लड़ाई हुई। यह जगह एशियाई शेरों के लिए मशहूर गिर नेशनल पार्क से करीब 70 किलोमीटर दूर है। रविवार देर रात गेट पर लगे सीसीटीवी में यह वाकया कैद हो गया। वीडियो में दिख रहा है कि दो शेर गौशाला की तरफ आते हैं, तभी अचानक उनकी मुलाकात गेट के दूसरी ओर खड़े दो कुत्तों से हो जाती है।

लोहे का गेट बना 'कवच'
इसके बाद चारों गेट पर पंजे मारते और एक-दूसरे पर गुर्राते दिख रहे हैं। गनीमत रही की किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा क्योंकि उनके बीच लोहे का एक गेट था। जो किसी सुरक्षा कवच की तरह था। इसके बाद शेर पास की झाड़ियों में भाग गए। इसके कुछ सेकंड बाद एक आदमी गेट से बाहर आता हुआ दिखता है, जो यह पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि वहां आखिर क्या हुआ था। फिर उसने टॉर्च की मदद से झाड़ियों में देखने की कोशिश की और आखिरकार गौशाला में वापस आकर गेट बंद कर दिया।

भटककर पहुंचे थे शेर
माना जा रहा है कि शेर रिजर्व वन क्षेत्र से भटककर वहां पहुंच गए थे। यह घटना गुजरात में वर्ल्ड लॉयन डे के एक दिन घटी है। वर्ल्ड लॉयन डे पर शेरों के संरक्षण और सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। राज्य वन विभाग ने नागरिकों को एसएमएस और ईमेल के जरिए जागरूकता फैलाकर इस दिन को मनाया और स्कूली छात्रों ने शेरों की आबादी वाले 11 जिलों में रैलियों, ड्राइंग प्रतियोगिताओं आदि में भाग लिया। 2020 की गणना के अनुसार, गुजरात में एशियाई शेरों की संख्या 674 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button