खेल-जगत

BCCI ने टेस्ट प्लेयर्स के लिए जारी किया नया फरमान, रोहित-कोहली और बुमराह को मिली छूट, पांड्या की कप्तानी तय

नई दिल्ली
हार्दिक पांड्या 27 जुलाई से श्रीलंका के विरुद्ध शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। हालांकि यह स्टार ऑलराउंडर इसके ठीक बाद होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से निजी कारणों से ब्रेक लेगा। बीसीसीआइ सूत्रों ने बताया, टी-20 विश्व कप में हार्दिक टीम के उपकप्तान थे। वह पूरी तरह फिट हैं और श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में वह ही भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। श्रीलंका के विरुद्ध टी-20 सीरीज पल्लेकेले में 27 से 30 जुलाई तक खेली जाएगी, जबकि कोलंबो में दो से सात अगस्त तक तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

एक-दो दिन में होगा एलान
श्रीलंका के लिए टीम की घोषणा अगले एक या दो दिन में हो सकती है। हालांकि हार्दिक पांड्या का डिप्टी कौन होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। माना जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल में से किसी एक को उपकप्तान बनाया जा सकता है। गिल हाल ही में जिम्बाब्वे के विरुद्ध हुई टी-20 सीरीज में कप्तान थे, जिसे भारतीय टीम ने 4-1 से जीता था। वहीं सूर्य भी पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी-20 टीम की कप्तानी कर चुके हैं। सूत्रों के अनुसार, हार्दिक ने वनडे सीरीज से आराम मांगा है और उन्होंने इस बारे में टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को सूचित कर दिया है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि हार्दिक ने निजी कारणों से ब्रेक लिया है और उनकी फिटनेस को लेकर कोई समस्या नहीं है। वनडे सीरीज के लिए शुभमन गिल या केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

स्टार क्रिकेटरों को खेलनी होगी घरेलू सीरीज
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्प्ष्ट रूप से कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने पर सभी स्टार क्रिकेटरों को भी घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। रोहित, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को छूट दी गई है। बीसीसीआई चाहता है कि बाकी सभी टेस्ट विशेषज्ञ अगस्त में दलीप ट्राफी का कम से कम एक मैच खेलें। इसके बाद टीम को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज खेलनी है। सूत्रों ने बताया कि इस बार दलीप ट्राफी के लिए कोई जोनल चयन समिति नहीं है और राष्ट्रीय चयनकर्ता ही टूर्नामेंट के लिए टीम चुनेंगे। टेस्ट टीम में खेलने के सभी दावेदारों को चुना जाएगा। रोहित, विराट और बुमराह के पास यह विकल्प रहेगा कि वह खेलना चाहते हैं या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button