खेल-जगत

इंडिया चैंपियंस ने पाकिस्तान को हराकर जीता लीजेंड्स विश्व चैंपियनशिप का खिताब

बर्मिंघम
विश्व चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स 2024 के फाइनल मुकाबले में इंडिया चैंपियंस ने पाकिस्तान चैंपियंस को पांच विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने इस टूर्नामेंट का पहला खिताब अपने नाम कर लिया। ग्रुप स्टेज में भारत को दो मैचों में जीत और तीन में हार मिली थी। हालांकि, बेहतर नेट रनरेट की वजह से युवराज सिंह की टीम ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर रही। वहीं, पाकिस्तान को ग्रुप स्टेज पर चार मैचों में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा था। बर्मिंघम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान ने शोएब मलिक की 41 रनों की तूफानी पारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 156 रन बनाए। जवाब में भारत ने अंबाती रायडू के अर्धशतक की बदौलत 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 159 रन बनाए और पांच विकेट व पांच गेंदों के शेष रहते मुकाबला जीत लिया।

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की दमदार शुरुआत हुई। रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायडू के बीच पहले विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी हुई जिसे आमिर ने तोड़ा। उन्होंने उथप्पा को अपना शिकार बनाया। वह सिर्फ 10 रन बना सके। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए सुरेश रैना कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मोर्चा गुरकीरत सिंह मान ने संभाला। उन्होंने रायडू के साथ तीसरे विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी की। रायडू इस मुकाबले में अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए। उन्होंने 166.66 के स्ट्राइक रेट से पांच चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, मान दो चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। इस मुकाबले में यूसुफ पठान ने 30 रन बनाए। वहीं, युवराज 15 और इरफान पांच रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान के लिए आमिर ने दो विकेट चटकाए जबकि सईद अजमल, वहाब रियाज और शोएब मलिक को एक-एक विकेट मिला।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत धीमी हुई थी। कामरान अकमल और शरजील खान के बीच पहले विकेट के लिए 14 रनों की साझेदारी हुई जिसे अनुरीत सिंह ने तोड़ा। उन्होंने शरजील को राहुल शुक्ला के हाथों कैच कराया। वह सिर्फ 12 रन बना सके। इसके बाद मोर्चा कामरान और सोहेब मकसूद ने संभाला। दूसरे विकेट के लिए दोनों ने 30 रनों की साझेदारी निभाई। मकसूद 12 गेंदों में 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, अकमल चार चौकों की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुए। इस मुकाबले में पाकिस्तान के लिए शोएब मलिक ने सबसे बड़ी पारी खेली। उन्होंने 36 गेंदों का सामना किया और तीन छक्कों की मदद से41 रन बनाए। इस मैच में युनिस खान ने सात, मिस्बाह-उल-हक ने 18, आमिर यामीन ने सात रन बनाए। वहीं, शाहिद अफरीदी और सोहेल तनीर क्रमश: चार और 19 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए अनुरीत सिंह ने तीन विकेट चटकाए जबकि विनय कुमार, पवन नेगी और इरफान पठान को एक-एक सफलता मिली।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button