देशमध्यप्रदेश

जी-20 में प्रदेश का प्रतिनिधत्व करेगी मैहर की बेटी

जी-20 शिखर सम्मेलन में सुनाई देगी मैहर के बाबा अलाउद्दीन खां के नल तरंग की धुन

Realindianews.com
भोपाल। मध्य प्रदेश के नए जिले मैहर की शारदा नगरी के संगीत संम्राट बाबा अलाउद्दीन खां (मैहर घराना)द्वारा विकसित की गई शास्त्रीय संगीत की अनोखी नल तरंग धुन की गूंज अब दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में सुनाई देगी। इस दौरान जहां पूरा विश्व बंदूक की नाल से तैयार वाद्य यंत्र की कला से परिचित होगा वहीं मैहर को भी अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिलेगी।
ज्ञात हो कि हाल ही में मैहर को सतना से अलग कर नया जिला घोषित किया गया है। यह वाद्य यंत्र बाबा अलाउद्दीन खां के द्वारा मैहर वाद्य वृंद 1930 के दशक में स्थापित किया गया था। महामारी के पीडि़तों की मदद के लिए अलाउद्दीन खां ने मैहर बैंड की स्थापना की थी। उन्हें शास्त्रीय संगीत की तालीम देकर तैयार किया गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक बाबा ने 18 संगीतकारों की टीम खड़ी की थी । यह टीम देशभर में प्रस्तुति देती रही है। अलाउद्दीन खां ने जल तरंग की तर्ज पर दुर्लभ बंदूक की नली से नल तरंग का अविष्कार किया था।


नल तरंग वादक ज्योति होंगी शामिल
बताया जाता है कि जी-20 सम्मेलन में नल तरंग की प्रस्तुति देने के लिए मैहर की छात्रा ज्योति प्रकाश चौधरी को बुलाया गया है। आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपने वाद्य यंत्र की प्रस्तुति देते हुए मैहर की सुविख्यात बैंड से विश्व को परिचित करेंगी। उनका प्रोग्राम नौ सितम्बर को होगा।
मध्य प्रदेश का करेंगी प्रतिनिधित्व
18वें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देश हिस्सा ले रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल होंगे। इस दौरान मैहर घराने की पहचान ,नल तरंग की प्रस्तुति देने के लिए ज्योति प्रकाश दिल्ली पहुंच चुकी हैं। ज्योति ने बातचीत के दौरान बताया कि पूरे मध्यप्रदेश में सिर्फ उन्हें बुलाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button