खेल-जगतदेशमध्यप्रदेश

विंध्य के खिलाडिय़ों ने 6 स्वर्ण, 5 रजत और 5 कांस्य सहित 16 पदक जीते

राज्य स्तरीय कुडो चैंपियनशिप में सतना के खिलाडिय़ोंका चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा

Realindianews.com
भोपाल। कुडो एसोसिएशन ऑफ मध्य प्रदेश के तत्वावधान में और सागर डिस्ट्रिक्ट कुडो एसोसिएशन की मेजबानी में (कुबेर वाटिका) होटल एंड रिसॉर्ट पटकुई सागर में आयोजित एडवांस कुडों ट्रेनिंग सेमिनार और चैंपियनशिप में सतना जिले के खिलाडिय़ों ने सराहनीय प्रदर्शन करते हुए 6 गोल्ड, 5 सिल्वर और 5 ब्रोंज मेडल जीतकर सीनियर वर्ग में ओवरऑल थर्ड पोजीशन पर कब्जा जमाया। बड़ी ट्रॉफी के साथ खिलाडिय़ों के सतना पहुंचने पर स्टेशन में अभिभावको, पदाधिकारियों और खेल प्रेमियों ने मिठाई, फूल माला और बैंड बाजे के साथ खिलाडिय़ों का जोरदार स्वागत किया।
उक्त आशय की जानकारी देते हुए कुडो एसोसिएशन ऑफ सतना के उपाध्यक्ष सेंसाई पदम रंजन मिश्रा ने बताया कि हाल ही में संपन्न हुई जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर 16 खिलाडिय़ों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए 16 खिलाडिय़ों ने 16 पदक जीते। स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों में आयुष प्रताप सिंह, रिया द्विवेदी, सौरभ त्रिपाठी, रितिका पांडे, अथर्व गुप्ता, प्रतीक सिंह सिल्वर जीतने वाले दिव्यांश सिंह परिहार, सायना सिंह, आकाश अग्निहोत्री, दीक्षा खरे, बासवी खरे वही कांस्य पदक जीतने वाले अभ्युदय सिंह, संभव बेदी, अदिति खरे, नंदिनी सिंह एवं ज्ञानेंद्र सिंह रहे। सीनियर खिलाड़ी यश गुप्ता सतना टीम के कोच रहे। वहीं चीफ इंस्ट्रक्टर अंबुज सिंह ने टूर्नामेंट में निर्णायक के रूप में अपनी शानदार रिफरशिप से सभी को प्रभावित किया। प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी फिल्म सुपरस्टार अक्षय कुमार द्वारा आयोजित अक्षय कुमार कुडो टूर्नामेंट के साथ ही ऑफिशियल नेशनल चैंपियनशिप और फेडरेशन कप में प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। जहां से इस वर्ष भारत की मेजबानी में होने जा रहे एशियन कुडो चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का चयन होगा।
रेंसी प्रियंक राणा व रेंसी मेहुल देहिया नें कुडो खिलाडिय़ों को दी ट्रेनिंग
सीखो और करो के सिद्धांत में प्रदेश में दूसरी बार आयोजित विशेष प्रशिक्षण शिविर में मुंबई महाराष्ट्र से आए हुए रेंसी मेहुल देहिया एवं सूरत गुजरात के रेंसी प्रियंक राणा ने पूरे प्रदेश से आए हुए कुडो खिलाडिय़ों को ट्रेनिंग दी। ट्रेनिंग सेमिनार में बेसिक के पहले दिन पंच, किक्स, एल्बो, नी अटैक, हेड बट कांबिनेशन, दूसरे दिन ग्रेपलिंग स्वीप, हिप की विभिन्न थ्रोइंग टेक्निक और अंतिम दिन ग्राउंड फाइट कीमे, आर्मी बार, नी लॉक, और डेंजरस चोक की एडवांस ट्रेनिंग सीनियर खिलाडिय़ों को दी गई। विदित है कि कुडो एक फुल कांटेक्ट मिक्स मार्शल आर्ट है, कुडो का खिलाड़ी स्टैंडिंग ग्रेपलिंग और फ्लोर हर तरह की फाइट में प्रवीण होता है। आज के परिवेश में सेल्फ डिफेंस और रोड फाइट के लिए कुडो सर्वश्रेष्ठ मार्शल आर्ट है। रेफरी और कोच की रेनुवल एग्जाम को अंबुज सिंह ने अच्छे अंकों से उत्तीर्ण किया।


प्रदेश के लगभग 25 जिलों के 400 खिलाडिय़ों ने भाग लिया
जिले के खिलाडिय़ों की इस बेहतरीन उपलब्धि पर कुडो एसोसिएशन ऑफ सतना के संरक्षक सांसद गणेश सिंह, अशोक अग्रवाल अध्यक्ष रविशंकर गौरी उपाध्यक्ष भरत गुप्ता, पदम रंजन मिश्रा, मनीष मिश्रा कोषाध्यक्ष संजीव मिश्रा संयुक्त सचिव संयोग सिंह, शिवम सिद्धार्थ, पूजा सिंह, सरल बेदी, रामायण सिंह परिहार, अभिजीत सिंह, राजनीत दिनकर, रितुपर्णा सिंह, नमन उपाध्याय, अंबुज सिंह करचुली, अभय सिंह भदौरिया, साजदा परवीन, प्राची सिंह, श्रोता मलिक, मनु तिवारी, नेहा सोनी, ऋषिकेश प्रताप सिंह, शिवम विश्वकर्मा, राणा शमशेर, आर्यन प्रताप, सम्मान सिंह आरपीएस एकेडमी के डायरेक्टर श्रीमती अन्नू रामायण प्रताप सिंह सहित समस्त पदाधिकारियों और खिलाडिय़ों ने बधाई दी है और आगामी प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएं व्यक्त की हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button