देशमध्यप्रदेशराजनीति

नड्डा की टीम में एमपी से नया चेहरा नहीं

कैलाश विजयवर्गीय तीसरी बार राष्ट्रीय महासचिव बने

Realindianews.com
भोपाल।भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार 29 जुलाई को पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की टीम का नए सिरे से गठन कर टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के तौर पर मध्यप्रदेश के कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय को तीसरी बार शामिल होने का मौका मिला है। विजयवर्गीय नड्डा के दूसरे कार्यकाल में राष्ट्रीय महासचिव बने हैं। इसके पहले वे अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहने के दौरान उनकी टीम में भी राष्ट्रीय महासचिव रह चुके हैं। शाह की टीम में काम करने के दौरान उन्हें पश्चिम बंगाल की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और वहां भाजपी की सीटें बढ़ाने में वे कामयाब भी रहे थे।
नड्डा की नई टीम में मध्यप्रदेश से जिन अन्य नेताओं को मौका मिला है उसमें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के तौर पर सौदान सिंह, राष्ट्रीय सचिव के तौर पर ओमप्रकाश धुर्वे का नाम शामिल है। धुर्वे भी नड्डा की टीम में दूसरी बार राष्ट्रीय सचिव बनने में सफल रहे हैं। उधर नड्डा की पहले अध्यक्षीय कार्यकाल में राष्ट्रीय सह कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाने वाले मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता को इस बार राष्ट्रीय पदाधिकारियों की सूची से बाहर कर दिया गया है। अभी बीजेपी में संसदीय दल के सदस्य के रूप में सत्यनारायण जटिया का नाम भी मध्यप्रदेश से शामिल है।


ये बने उपाध्यक्ष और महामंत्री
नड्डा की नई टीम में मध्यप्रदेश के अलावा अन्य राज्यों से जिन नेताओं को शामिल होने का मौका मिला है, उसमें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में डॉ रमन सिंह छत्तीसगढ़, वसुंधरा राजेश सिंधिया राजस्थान, रघुबर दास झारखंड, बैजयंत पांडा ओडिशा, सरोज पांडेय छत्तीसगढ़, रेखा वर्मा यूपी, डीके अरुणा तेलंगाना, एम. चौबा एओ नागालैंड, अब्दुल्ला कुट्टी केरल, लक्ष्मीकांत बाजपाई यूपी, लता उसेंडी छत्तीसगढ़, तारिक मंसूर यूपी शामिल हैं। टीम में राष्ट्रीय महामंत्री के रूप में मध्यप्रदेश से विजयवर्गीय के अलावा अरुण सिंह यूपी, दुष्यंत कुमार गौतम दिल्ली, तरुण चुग पंजाब, विनोद तावड़े महाराष्ट्र, सुनील बंसल राजस्थान, संजय बंदी तेलंगाना, राधा मोहन अग्रवाल यूपी शामिल हैं। राष्ट्रीय महामंत्री संगठन का पद बीएल संतोष और रार्ष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री का जिम्मा शिवप्रकाश लखनऊ के पास बरकरार रहेगा।


इन्हें बनाया राष्ट्रीय सचिव
राष्ट्रीय सचिव के रूप में एमपी से ओमप्रकाश धुर्वे के अतिरिक्त जिन्हें जिम्मेदारी मिली है उनमें विजया राहटकर महाराष्ट्र, सत्या कुमार आंध्रप्रदेश, अरविन्द मेनन दिल्ली, पंकजा मुंडे महाराष्ट्र, डॉ नरेंद्र सिंह रैना पंजाब, डॉ अल्का गुर्जर राजस्थान, अनुपम हाजरा पश्चिम बंगाल, ऋतुराज सिन्हा बिहार, आशा लाकड़ा झारखंड, कामख्या प्रसाद ताप्ता असमय सुरेंद्र सिंह नागर यूपी, अनिल अंटोनी केरल के नाम हैं। इसके अलावा राजेश अग्रवाल यूपी को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और नरेश बंसल उत्तराखंड को राष्ट्रीय सह कोषाध्यक्ष बनाया गया है।
अरविन्द मेनन को फिर मिला मौका
मध्यप्रदेश के प्रदेश संगठन महामंत्री रह चुके अरविन्द मेनन को राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा की टीम में दूसरी बार जिम्मेदारी मिली है। उन्हें राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। वे पश्चिम बंगाल में विजयवर्गीय के साथ काम कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button