देश

नोएडा पुलिस ने VIP बनकर सड़क पर निकले 5400 गाड़ी मालिकों का कटा चालान

 नोएडा

यूपी के नोएडा (Noida) में पुलिस ने वीआईपी (VIP) बनकर निकलने वाली गाड़ियों पर सख्त कार्रवाई की. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वीआईपी कल्चर (VIP culture) के खिलाफ एक पखवाड़े तक अभियान चलाया गया. इस दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 5,400 से अधिक वाहन चालकों का चालान किया गया है.

एजेंसी के अनुसार, यातायात में सुधार और बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिए पुलिस अभियान चला रहा है. इसी को लेकर गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने 11 से 25 जून तक एक विशेष अभियान चलाया. यह पहल पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के निर्देश पर की गई. डीसीपी (यातायात) अनिल कुमार यादव ने कहा कि अभियान का उद्देश्य वाहनों पर लाल और नीली बत्ती, हूटर, सायरन और पुलिस कलर के इस्तेमाल पर रोक लगाना था.

इसके अलावा कुछ लोग गाड़ियों पर जाति और समुदाय के बारे में लिख लेते हैं, उन पर कार्रवाई की गई. वहीं अनुबंधित वाहनों को छोड़कर 'यूपी सरकार' और 'भारत सरकार' के चिह्नों वाले वाहनों पर भी एक्शन लिया गया है. यातायात पुलिस ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई की. पुलिस के अनुसार, हूटर, सायरन और लाल-नीली बत्ती के अनाधिकृत इस्तेमाल के लिए कुल 1,604 केस दर्ज किए गए.

वाहनों पर पुलिस के कलर के दुरुपयोग के 371 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा, 3,430 वाहनों पर जाति और समुदाय के बारे में लिखा था, साथ ही अनधिकृत सरकारी चिह्न भी थे. पुलिस ने कहा कि अभियान के परिणामस्वरूप विभिन्न यातायात मामलों के 5,405 केस सामने आए, जिनको लेकर कार्रवाई की गई.

डीसीपी ने कहा कि सड़कों पर अनुशासन बनाए रखने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए भविष्य में इसी तरह के अभियान चलाए जाएंगे. पुलिस अफसरों ने नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button