खेल-जगत

सेमीफाइनलों पर बारिश का साया, भारत-इंग्लैंड मैच के लिए रिजर्व डे नहीं; जानें- मैच धुला तो कौन खेलेगा फाइनल

नई दिल्ली

 रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में धूम मचा रखी है. टीम ने अब तक इस टूर्नामेंट में कोई भी मैच नहीं गंवाया है. टीम ने ग्रुप स्टेज और फिर सुपर-8 में अपने सभी मैच जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है.

सबसे अच्छी बात भारतीय टीम के लिए यह रही है कि उसने सुपर-8 के अपने ग्रुप-1 में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की है. अब भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून को इंग्लैंड के खिलाफ होगा. यह मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा.

क्या भारत के सेमीफाइनल में रिजर्व-डे होगा?

मगर फैन्स के लिए एक बुरी खबर ये है कि इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. यदि बारिश आती है और सेमीफाइनल मुकाबला धुलता है तो क्या होगा? क्या इस मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है? मैच रद्द होता है तो क्या भारतीय टीम बाहर होगी? आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब…

बता दें कि इस वर्ल्ड कप में एक सस्पेंस है. वो ये है कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए ICC ने कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है. जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा गया है. यदि दूसरे सेमीफाइनल में बारिश आती है, तो उस मुकाबले के लिए रिजर्व-डे की बजाय 4 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय निर्धारित किया है, ताकि उस मैच को उसी दिन खत्म किया जा सके.

यदि मैच रद्द करना पड़ा तो क्या नतीजा निकलेगा?

27 जून को मैच वाले दिन गुयाना में बारिश की काफी ज्यादा आशंका है. ऐसे में भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण धुल सकता है. ऐसी स्थिति में पहले कोशिश होगी की मुकाबले को 4 घंटे 10 मिनट के अतिरिक्त समय में पूरा कराया जाए. यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो अपने ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को फायदा पहुंचेगा और वो सीधे फाइनल में एंट्री करेगी.

यानी की फायदा भारत को ही होगा. भारतीय टीम ने सुपर-8 के अपने ग्रुप-1 में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की है. ऐसे में यदि मैच रद्द होता है तो टीम इंडिया का फाइनल में एंट्री करना पक्का हो जाएगा. जबकि ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही इंग्लैंड टीम बाहर होगी.

पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे
दिलचस्प बात यह है कि वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा गया है. पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका खेलेगी. इस मुकाबले की दूसरी टीम तय होनी बाकी है. दूसरे सेमीफाइनल (भारत बनाम इंग्लैंड) में बारिश आने पर 4 घंटे 30 मिनट तक खेल शुरू होने का इंतजार किया जाएगा. अगर ऐसा नहीं होता तो मैच रद्द घोषित कर दिया जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत-इंग्लैंड के स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, व‍िराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्द‍िक पंड्या और मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड टीमः जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम करन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल साल्ट, रीस टॉप्ली और मार्क वुड.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button