देशमध्यप्रदेश

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 : विंध्य के सतना की बेटी स्वाति शर्मा नें 15 वीं रैंक हासिल कर सभी को चौकाया

धार की संस्कृति ने 49 वीं रैंक एवं जबलपुर के जतिन जैन को मिली 91 वीं रैंक

Realindianews.com
भोपाल। मध्य प्रदेश के विंध्य के सतना जिले की होनहार छात्रा स्वाति शर्मा ने 15वीं रैंक हासिल कर सभी को चौका दिया है। जैसे ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के रिजेल्ट जारी हुआ वैसे ही जिले के मैहर तहसील के भटनवारा गांव में खुशी की लहर व्याप्त है। वहीं धार की संस्कृति ने 49वीं रैंक तो जबलपुर के जतिन जैन को 91वीं रैंक मिली है। जबलपुर की ही सृष्टि जैन में 165वीं रैंक हासिल की है। देवास की आयशा फातिमा ने 184 वीं रैंक हासिल की है।
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 का अंतिम परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया गया है। पहले चार स्थान पर लड़कियों का कब्जा है। मध्यप्रदेश की बेटियों ने भी इस बार दम दिखाया है। हमारे सतना संवादादाता ने बताया कि जिले की स्वाति शर्मा ने 15वीं रैंक हासिल की है। जबलपुर की ही सृष्टि जैन में 165वीं रैंक हासिल की है। उज्जैन की रोचिका गर्ग ने 174वीं रेंक हासिल की है। देवास की आयशा फातिमा ने 184 वीं रैंक हासिल की है। शहडोल की साक्षी मिश्रा ने यूपीएससी में 299वीं रैंक हासिल की है। भोपाल की भूमि श्रीवास्तव ने 304 रैंक हासिल की है। बीना जिला सागर के शुभम सिंह ठाकुर को 466वी रैंक पर हैं। सतना जिले के अनूप कुमार बागरी को 879 रैंक मिली है।
स्वाति शर्मा के पिता ट्रांसपोर्ट व्यवसाई
सतना जिले के मैहर तहसील के गांव भटनवारा की रहने वाली स्वाति शर्मा ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 15वीं रैंक हासिल की है। स्वाति के पिता मैहर में ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं। स्वाति बीते चार वर्ष से कड़ी मेहनत कर रही है। उनका प्रयास आज सफल रहा। स्वाति शर्मा ने अपने तीसरे अटेम्ट में यूपीएससी में सफलता पाई है। स्वाति मध्यम वर्गीय परिवार से आती हैं। स्वाति शर्मा ने जबलपुर में रहकर पढ़ाई की है।


मां ने कहा रोना नहीं और कड़ी मेहनत करना
स्वाति ने बताया कि मां ममता शर्मा ने उन्हें हर कदम पर मेहनत करने की हिम्मत दी। पिता कारोबार के सिलसिले में हमेशा बाहर रहते थे तो मां ही हर समय ख्याल रखती थीं। पिछली बार जब इंटरव्यू में असफल हुई थी तो मां ने ही संभाला और फोन कर कहा रोना नहीं और कड़ी मेहनत करना। मां ने कहा था कि तुम ये कर सकती हो। हर कदम पर मां ने हौसला बढ़ाया और आज माता-पिता के आशीर्वाद से ये सफलता मिली है।
वगैर कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की, खाली समय में देखी पिक्चर
स्वाति ने बगैर कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की है। इसके लिए उन्होंने जबलपुर में ही रहकर तैयारी की है। स्वाति ने भोपाल के राजीव गांधी प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके साथ उनका यूपीएससी के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी था। स्वाति ने जानकारी दी कि उन्हें मूवी और डांस देखना काफी पसंद है। वो अपने खाली समय में पिक्चर देखती है।
भाजपा जिलाध्यक्ष की बेटी संस्कृति की 49 वीं रैंक
मध्यप्रदेश के धार जिले की बदनावर तहसील की संस्कृति सोमानी ने 49वीं रंैक प्राप्त की है। भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज सोमानी व किरण सोमानी की पुत्री संस्कृति भी बीते दो सालों से इसकी तैयारी में जुटी थीं। उनका सपना था कि आईएएस बनने का। संस्कृति ने धार में रहकर ही स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। उसके बाद उन्होंने कोटा में रहकर अध्ययन किया। संस्कृति आईआईटी बनारस के लिए भी चयनित हो चुकी हैं। मनोज सोमानी अभी हाल ही में धार जिला भाजपा के अध्यक्ष बने हैं और उनकी बेटी संस्कृति दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रही थी, पिछली बार वे चूक गई थीं, किंतु इस बार कड़ी मेहनत से 49 वी रैंक हासिल की है। लेकिन संस्कृति आईएएस बनने का पाले हुए थीं, और उसी की तैयारी जुनून के साथ कर रही थीं। रिजल्ट की जानकारी लगते ही उनके घर पर जश्न का माहौल रहा। आतिशबाशी, मिठाई वितरण भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button