देश

हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा इस वजह से दो दिनों में दिल्ली में पानी की कमी हो जाएगी : आतिशी

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है। इसकी वजह से आने वाले दो दिनों में दिल्ली के हर इलाके में पानी की कमी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जो करार हरियाणा से दिल्ली के लिए पानी छोड़ने का हुआ था, उससे काफी कम पानी हरियाणा छोड़ रहा है। दिल्ली घरेलू इस्तेमाल और पीने के पानी के लिए यमुना नदी पर निर्भर है। यह पानी दिल्ली के 7 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से आता है। दिल्ली और हरियाणा के बीच हुए जल समझौते के अनुसार हरियाणा को हर रोज 1050 क्यूसेक पानी छोड़ना होता है। गर्मियों में यह 990 क्यूसेक तक हो जाता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से हरियाणा ने मुनक कनाल से दिल्ली के लिए पानी छोड़ना कम कर दिया है। मुनक कनाल से छोड़े गए पानी से ही दिल्ली के सातों वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी पहुंचता है और जहां से पानी साफ होकर दिल्ली की जनता को मिलता है।

उन्होंने कहा कि डाटा के अनुसार, मुनक कनाल द्वारा आने वाले पानी की मात्रा 1 जून से लगातार कम हो रही है। 7 जून को मात्र 840 क्यूसेक पानी मुनक कनाल से दिल्ली में आया। आतिशी ने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार दिल्ली के हक का पानी नहीं छोड़ रही है। अगर यही हाल रहा तो आने वाले दो दिनों में दिल्ली के सभी इलाकों में पानी की कमी हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार पानी पर राजनीति ना करे और वह दिल्ली के हक का पानी छोड़े। मैं केंद्र सरकार से अपील करूंगी कि वह इस मामले में दखल दे और दिल्ली के हक का पानी हरियाणा सरकार से छोड़ने को कहे। अगर हरियाणा सरकार मुनक कनाल में पूरा 1040 क्यूसेक पानी छोड़ रही है तो यह दिल्ली में क्यों नहीं आ रहा है? उनके मुताबिक इससे पहले भी गर्मी होती थी और थोड़ा पानी कम हो जाता था। लेकिन इस बार हरियाणा सरकार इस पर राजनीति कर रही है और दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रही है।

दिल्ली में जल संकट लगातार बढ़ रहा है। लोगों को पीने का स्वच्छ पानी नहीं मिल पा रहा है और दूसरी तरफ इस पर राजनीति भी गर्म हो गई है। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आए आदेश के बाद आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच जुबानी जंग भी तेज हो गई है और एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है।

आतिशी ने बीते शुक्रवार को वजीराबाद बैराज का भी दौरा किया था और सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने जनता को यह बताने की कोशिश की कि यमुना का जल स्तर लगातार गिर रहा है और इसके पीछे बीजेपी और हरियाणा सरकार मिलकर साजिश रच रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button