एजुकेशनमध्यप्रदेश

MP Board Exam 2022 – कल से एम पी बोर्ड 10 वीं की एग्जाम शुरू

फीस नहीं जमा करने वाले छात्रों को परीक्षा देने से रोकने पर होगी कार्रवाई

भोपाल, Realindianews.com  मध्यप्रदेश में 12 वीं की बोर्ड परीक्षा आज यानी 17 फरवरी 2022 से शुरू हो गई है। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा कल यानी 18 फरवरी 2022 से शुरू होगी। बोर्ड की ओर से परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों के लिए कुछ विशेष गाइडलाइन्स जारी की गई है। एमपी बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षाएं सुबह 9 से 12 बजे के बजाय सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड परीक्षाएं कोविड नियमों के तहत हो रही हैं, ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए जरूरी होगा।
आज से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा आदेश जारी किया है। प्रदेश भर में कोई भी निजी स्कूल संचालक छात्रों को परीक्षा देने से नहीं रोक पाएंगे। फीस नहीं जमा करने वाले छात्रों को परीक्षा देने से रोकने पर निजी स्कूल संचालको पर कार्रवाई की जाएगी। निजी स्कूलों को 10वीं और 12वीं के सभी स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड देना जरूरी है।
एमपी बोर्ड के लिए जारी की कई ये गाइडलाइन्स
-सभी छात्रों को मास्क लगाकर रखना होगा।
-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
-डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा।
-8.30 बजे से एग्जाम हॉल में एंट्री दी जाएगी।
-9.45 बजे के बाद किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी।
-कोरोना प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।
पहली बार फरवरी में हो रही परीक्षाएं
एमपी बोर्ड के इतिहास में पहली बार फरवरी में परीक्षाएं हो रही हैं। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी नोटिस के तहत, परीक्षा में शामिल होने वाले दिव्यांग या घायल छात्रों को भी कई राहत देने का फैसला लिया है। इस दौरान दृष्टिहीन, मानसिक विकलांग एवं हाथ की हड्डी टूट जाने या हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ छात्रों को ऐसी राहतें मिलेंगी। वहीं, ऐसे छात्र जो लिखने में असमर्थ है, वह भी परीक्षा देने में किसी की मदद ले सकते हैं। साथ ही उन्हें विषय चयन, अतिरिक्त समय, परीक्षा शुल्क से छूट, कंप्यूटर या टाइप राइटर चयन की भी सुविधाएं दी जाएगी ताकि ऐसे छात्रों को परीक्षा देते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button