मध्यप्रदेश

दो सौ करोड़ रुपए की कीमत वाला होगा प्लेन

भोपाल

प्रदेश के नये  मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के लिए राज्य सरकार नया जेट प्लेन खरीदेगी। लगभग दो सौ करोड़ रुपए की कीमत में खरीदे जाने वाले इस नौ सीटर मिडसाइज जेट विमान में कई अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।  विमानन विभाग ने इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट आमंत्रित कर लिए है।

विमानन विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में जेट प्लेन खरीदने के कवायद शुरु की थी। उस समय टैक्सट्रान कंपनी का टेंडर फाइनल हुआ था। लेकिन कंपनी ने समय पर विमान खरीदने के लिए फाइनल रेट नहीं दिए और अनुबंध भी नहीं किया।

इसके चलते यह टेंडर प्रक्रिया निरस्त कर दी गई है। अब नये सिरे से कंपीननियों से ईओआई बुलाए गए है। सीएस की अध्यक्षता में बनी कंपनी आरएफपी एप्रूव करेगी  इसके बाद निजी कंपनियों से आने वाले प्रस्तावों के तकनीकी और फाइनेंशियल बिड खोले जाएंगे। इसमें सबसे उपयुक्त दरें देने वाली कंपनी से जेट प्लेन खरीदी फाइनल की जाएगी।

सात सीटर प्लेन में होंगी कई सुविधाएं
 सीएम और विशिष्ट अतिथियों के लिए जो नया जेट प्लेन खरीदा जा रहा है वह कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें डबल इंजन होंगे ताकि आपातकालीन स्थिति में किसी प्रकार की जोखिम नहीं रहे। इस जेट विमान में सात यात्री बैठ सकेंगे। इसके अलावा दो पायलट के लिए भी सीटें होंगी। नया जेट प्लेन तीव्र गति से चलने वाला होगा। इसके उपयोग से एक जगह से दूसरी जगह कम समय में पहुंचा जा  जेट विमान में यात्रियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। आरामदेह सीटें इसमें होगी।

 अभी एकमात्र हेलीकॉप्टर से चल रहा काम
वर्तमान में सरकार के विमानन बेड़े में एक मात्र हेलीकॉप्टर मौजूद है।  155 बी-1 हेलीकॉप्टर में डबल इंजन है। इससे फिलहाल सीएम, राज्यपाल और अन्य विशिष्ट अतिथियों की यात्राएं कराई जाती है। लंबी दूरी के लिए विमानन विभाग सीएम और वीआईपी के लिए किराये के विमान और हेलीकॉप्टर का समय-समय पर उपयोग करता आ रहा है।

क्षतिग्रस्त विमान हो डिस्पोज ऑफ
 ग्वालियर में क्षतिग्रस्त हुए राज्य सरकार के विमान बी2-250 को डिस्पोज ऑफ करने की तैयारी में है। इसके लिए इसकी कीमत का वेल्युशन कराया जा रहा है। इसके बाद इसे बेचने के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। इसके बाद इस विमान को बेचा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button