देश

भारत मौसम के अनुसार लू के चलते 4 राज्यों में रेड अलर्ट, पारा 45.4 डिग्री तक पहुंचा, स्कूल किए बंद

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो से तीन दिनों के लिए आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्यों के लिए हीटवेव के कारण रेड अलर्ट जारी किया है। देश के कुछ हिस्से पहले से ही भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जिसके कारण सरकारी एजेंसियों ने स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है, जबकि कुछ राज्यों ने कक्षाएं निलंबित कर दी हैं।

सोमवार रात को जारी अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में, मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वी भारत में बुधवार तक "अत्यधिक गर्म स्थिति" होने की उम्मीद है, जबकि यह अगले पांच दिनों तक दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में जारी रहेगा। आईएमडी ने तेलंगाना, कर्नाटक और सिक्किम के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। सोमवार को पश्चिम बंगाल, गुजरात, बिहार, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, केरल और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चली।

आंध्र प्रदेश के कलाईकुंडा और कंडाला में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक था, जबकि राज्य के नंद्याल शहर में यह 45 डिग्री सेल्सियस था। इस बीच, सोमवार को तीसरा सबसे अधिक तापमान ओडिशा के बारीपदा में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद बिहार का शेखपुरा चौथा सबसे अधिक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, रेड अलर्ट वाले क्षेत्रों में "गर्मी की बीमारी और हीटस्ट्रोक विकसित हो सकता है"। मौसम कार्यालय ने लोगों से "अत्यधिक सावधानी" बरतने को कहा है।
 

इस बीच, ऑरेंज अलर्ट वाले क्षेत्रों में, लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने पर, या चिलचिलाती गर्मी में बाहर रहते हुए भारी काम करने पर लोग बीमार पड़ सकते हैं। मौसम कार्यालय के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले पांच दिनों में असम, त्रिपुरा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, गोवा, केरल और कर्नाटक में उच्च आर्द्रता देखी जा सकती है। आईएमडी के अनुसार, यह अप्रैल में दूसरी हीटवेव है क्योंकि 15 अप्रैल से ओडिशा में और 17 अप्रैल से गंगीय पश्चिम बंगाल में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। मौसम कार्यालय ने कहा है कि अप्रैल में देश के विभिन्न हिस्सों में चार से आठ दिन लू चलने की संभावना है, जबकि सामान्यतः एक से तीन दिन लू चलने की संभावना है।

पूरे अप्रैल-जून की अवधि में सामान्यतः चार से आठ दिनों की तुलना में दस से 20 हीटवेव वाले दिन होने की संभावना है। जिन क्षेत्रों और क्षेत्रों में अधिक संख्या में हीटवेव वाले दिन देखने की भविष्यवाणी की गई है, वे हैं मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड। कुछ स्थानों पर 20 से अधिक हीटवेव दिन दर्ज किए जा सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button