देश

हिमाचल में पशुपालकों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने गाय-भैंस के दूध का खरीद मूल्य बढ़ाया

शिमला
 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने शनिवार को बजट पेश किया। वित्तीय वर्ष 2024-25 का यह बजट ठीक लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया गया। इस दौरान सीएम सुक्खू ने कई बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसानों के उत्पादन को उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मैं 1 अप्रैल 2024 से दूध के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाता हूं। मैं गाय के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 38 से बढ़ाकर 45 रुपए करने की घोषणा करता हूं। साथ ही भैंस के दूध को 38 से 55 रुपये करने की घोषणा करता हूं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में दूध खरीद पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित किया गया है। पूरे भारतवर्ष में हिमाचल प्रदेश ऐसा करने वाला एकमात्र राज्य है। उन्होंने कहा कि यदि किसान को खुले बाजार में दूध की अधिक कीमत मिलती है तो वह इसे खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होगा। मैं घोषणा करता हूं 1 अप्रैल 2024 से दुग्ध उत्पादन समिति से एपीएमसी द्वारा ली जाने वाली फीस माफ की जाएगी। इससे समिति को लाभ पहुंचेगा।

सीएम ने की ये घोषणा
सोलन के दाड़लाघाट में कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसकी सहायता से कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। विशेषज्ञ द्वारा गंभीर पशु रोगों की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 44 मोबाइल वैटनरी वैन ली गई है। यह सेवा वर्ष 2024 में पूर्ण रूप से आरंभ कर दी जाएगी। प्रत्येक वैन में एक वैटनरी डॉक्टर तथा एक फॉर्मसिस्ट तैनात होगा।

ऑल्टो कार चलाकर पहुंचे विधानसभामुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू बजट पेश करने के लिए ऑल्टो कार में हिमाचल विधानसभा पहुंचे। उन्होंने कार को खुद चलाया। वो ब्राउन रंग के ब्रीफकेस में बजट डॉक्यूमेंट लेकर विधानसभा के अंदर पहुंचे। ऑल्टो कार में मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, सीपीएस और दून विधानसभा क्षेत्र के विधायक चौधरी रामकुमार भी थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button