खेल-जगत

आयरलैंड इस साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा

नई दिल्ली
आयरलैंड इस साल के अंत में अबू धाबी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक 'घरेलू' सफेद गेंद श्रृंखला का आयोजन करेगा, इसके बाद जुलाई में अपने इतिहास में दूसरी बार घरेलू पुरुष टेस्ट मैच की भी मेजबानी करेगा, जब उनकी टीम स्टॉर्मॉन्ट में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलेगी। क्रिकेट आयरलैंड ने सोमवार को पुरुष और महिला टीमों के लिए अपने घरेलू कार्यक्रम की घोषणा की है, हालांकि सभी मैच घर पर नहीं होंगे।

आयरलैंड ने 2017 में पूर्ण सदस्य का दर्जा प्राप्त किया और 2018 में डबलिन के पास मालाहाइड में अपना पहला पुरुष टेस्ट मैच खेला, लेकिन उनके पास एक स्थायी घरेलू स्टेडियम नहीं है और अस्थायी बुनियादी ढांचे की उच्च लागत का मतलब है कि उनके बाद के छह टेस्ट मैच विदेश में हुए हैं। जिसमें इस साल की शुरुआत में अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ उनकी पहली जीत भी शामिल है।

इस गर्मी में वे 25-29 जुलाई तक स्टॉर्मॉन्ट, बेलफ़ास्ट के सिविल सर्विस मैदान में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीका को शुरू में जुलाई में तीन एकदिवसीय और तीन टी20 के लिए आयरलैंड का दौरा करना था, लेकिन इसके बजाय वे सितंबर के अंत से अबू धाबी में तीन एकदिवसीय और दो टी20 खेलेंगे।यह आयरलैंड के खिलाफ लगातार दूसरी विदेशी श्रृंखला है जिसे दक्षिण अफ्रीका तटस्थ मैदान पर खेलेगा, इससे पहले 2022 में क्रिकेट आयरलैंड ने दो टी20 मैचों को इंग्लैंड के ब्रिस्टल में स्थानांतरित किया था।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो से बातचीत में ड्यूट्रोम ने कहा, यह फिक्स्चर शेड्यूल हमारे मौजूदा बुनियादी ढांचे की बाधाओं के संबंध में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करते हुए कई प्रारूपों में प्रतिस्पर्धी, उच्च गुणवत्ता वाले क्रिकेट का संतुलन बनाने का प्रयास करता है। हालांकि हम इनमें से कुछ चुनौतियों के लिए दीर्घकालिक समाधानों पर काम कर रहे हैं – विशेष रूप से प्रस्तावित स्थायी स्टेडियम के लिए सरकार से बातचीत जारी है, हम जानते हैं कि हमें लगातार बढ़ते कार्यक्रम की मेजबानी के लिए अल्पावधि में अपनी क्षमता को रचनात्मक रूप से बढ़ाने के तरीकों का पता लगाना होगा।

ड्यूट्रोम ने पहले पुष्टि की थी कि ऑस्ट्रेलिया का तीन वनडे और एक टी-20 मैच का निर्धारित दौरा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस गर्मी के लिए भविष्य के दौरे के कार्यक्रम में आयरलैंड के 20 घरेलू पुरुष अंतरराष्ट्रीय मैचों में से केवल चार जिम्बाब्वे टेस्ट, और अगले महीने पाकिस्तान के खिलाफ तीन टी 20 आई, वास्तव में आयरलैंड में होंगे, जबकि 11 को या तो रद्द कर दिया गया है या स्थगित कर दिया गया है।

आयरलैंड 1995 के बाद पहली बार इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की भी मेजबानी करेगा। लौरा डेलानी की टीम अक्टूबर में बांग्लादेश में टी20 विश्व कप के लिए वैश्विक क्वालीफायर से पहले संयुक्त अरब अमीरात में है, और सितंबर में इंग्लैंड से खेलने से पहले अगस्त में श्रीलंका से भिड़ेगी।

आयरलैंड के घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम:

पुरुष टीम:

25-29 जुलाई – टेस्ट मैच बनाम जिम्बाब्वे (स्टॉर्मॉन्ट)

27, 29 सितंबर – टी20 बनाम दक्षिण अफ्रीका (अबू धाबी)

2, 4, 7 अक्टूबर – वनडे बनाम दक्षिण अफ्रीका (अबू धाबी)

महिला टीम:

11, 13 अगस्त – टी-20 बनाम श्रीलंका (पेमब्रोक)

16, 18, 20 अगस्त – आईसीसी महिला चैंपियनशिप वनडे बनाम श्रीलंका (स्टॉर्मॉन्ट)

7, 9, 11 सितंबर – आईसीसी महिला चैम्पियनशिप वनडे बनाम इंग्लैंड (स्टॉर्मॉन्ट)

14, 16, 17 सितंबर – टी-20 बनाम इंग्लैंड (क्लोंटारफ)

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button