देश

ला नीना का असर देश में जून से सितंबर तक अधिक बारिश होने की उम्मीद

नई दिल्ली
 दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल चुका है। अप्रैल के शुरुआत से ही जहां गर्मी बढ़ गई, वहीं अब पिछले कुछ दिनों से बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। देशभर में बढ़ रही गर्मी के बीच मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मौसम विभाग (IMD) ने देशभर के मॉनसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। IMD के अनुसार, साउथवेस्ट मॉनसून के दौरान इस बार जून से सितंबर तक सामान्य से कुछ अधिक बारिश होने के आसार हैं। मॉनसून के चार महीनों के दौरान देश भर में 106 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। इस दौरान सामान्य तौर पर 87 सेंटीमीटर बारिश होती है।

अगस्त-सितंबर में होगी ला नीना की स्थिति
IMD के डीजी डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि इस साल ला नीना की स्थिति अगस्त सितंबर तक सक्रिय होगी। यह भारत में अच्छे मॉनसून की तरफ इशारा कर रही है। 1951 से 2023 तक के विश्लेषण से पता चलता है कि इस दौरान जब भी अल नीनो के बाद ला नीना की स्थिति बनी है, मॉनसून में अधिक बारिश हुई है। इस साल भी ऐसी ही स्थिति है।

मॉनसून के दौरान 106 प्रतिशत बारिश की संभावना
पूर्वानुमान के अनुसार, पूरे देश में साउथवेस्ट मॉनसून के दौरान 106 प्रतिशत बारिश की संभावना है। इसमें 5% का एरर रह सकता है। 94 से 105 प्रतिशत बारिश को सामान्य बारिश माना जाता है। डीजी ने बताया कि भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर अभी अल नीनो की मध्यम स्थिति है। विभिन्न मॉडल से संकेत मिल रहे हैं कि मॉनसून के शुरुआती दौर में अल नीनो कमजोर होगा। इसके साथ ही मॉनसून के सेकंड हॉफ में ला नीना विकसित हो जाएगा। अल नीनो में समुद्र की सतह गर्म और ला नीना में यह ठंडी होती है। आईएमडी के अनुसार, देश के 80 प्रतिशत हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश की उम्मीद है। अनुमान के मुताबिक, 29 प्रतिशत सामान्य बारिश और 31 प्रतिशत संभावना सामान्य से अधिक बारिश की है।

इन राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश

दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षदीप, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव

यहां होगी सामान्य बारिश

छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, ओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा

मुंबई में तेज गर्मी की संभावना
आईएमडी ने महाराष्ट्र में लू और मुंबई में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। मुंबई, ठाणे और रायगढ़ में दो दिनों तक तापमान 38 डिग्री तक जा सकता है। इन तीनों जगहों के लिए मंगलवार को लू का अर्लट है। अधिकतम तापमान 36 से 48 डिग्री तक रह सकता है। अधिकारी के अनुसार, 1 से 7 अप्रैल के बीच पूर्वी भारत और पेनिनसुलर इंडिया में गर्मी काफी अधिक रही। खासतौर पर तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र, झारखंड, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में लू और भीषण लू रही। यहां पर इस दौरान तीन दिनों तक लू रही। अप्रैल में सामान्य तौर पर तीन दिन लू चलती है। अभी यहां और लू के स्पैल आने की संभावना है। 20 अप्रैल के बाद यह स्थिति बनेगी।

मई में धूल भरी आंधी और गर्मी करेगी परेशान
आईएमडी के अनुसार, चुनावी महीने मई के दौरान देश के कई हिस्से आंधी, धूल भरी आंधी से जूझेंगे तो वहीं कई हिस्सों में गर्मी भी वोटरों को परेशान करेगी। गर्मी के साथ लू की स्थिति भी रहेगी। इसके लिए आईएमडी लगातार चुनाव आयोग के साथ राज्य आयोग, राज्य सरकारों और जिला स्तर के अधिकारियों को अलर्ट जारी कर रहा है। हर पंद्रह दिन, एक हफ्ते, और दो से तीन दिन के बुलेटिन भेजे जा रहे हैं ताकि सभी को मौसम से निपटने की तैयारियां करने का वक्त मिल सके।

मौसम से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

    वैज्ञानिकों के अनुसार, जून और जुलाई में मॉनसून की रफ्तार धीमी रहेगी, लेकिन अगस्त सितंबर में यह तेजी से भरपाई करेगी। आईएमडी मॉनसून का अंतिम पूर्वानुमान मई के अंतिम हफ्ते में जारी करेगा।

    वैज्ञानिकों के अनुसार, भारी बारिश वाले दिनों की संख्या कम हो रही है। बहुत तेज बारिश वाले दिनों की संख्या बढ़ रही है। इसकी वजह से मॉनसून में सूखा और बाढ़ भी बढ़ रही है।

    देशभर की 70 प्रतिशत बारिश मॉनसून के दौरान होती है। 70 से 80 प्रतिशत किसान फसलों के लिए बारिश पर निर्भर है। अच्छे या खराब मॉनसून का असर सीधे पैदावार पर पड़ता है।

    भारतीय अर्थव्यवस्था में खेती सेक्टर की हिस्सेदारी करीब 20% है। आधी आबादी को कृषि क्षेत्र से रोजगार मिलता है। अच्छी बारिश को फेस्टिवल सीजन से पहले अच्छी आमदनी माना जाता है।

    पिछले साल आईएमडी ने 96% बारिश का अनुमान लगाया था। मॉनसून में 94% बारिश हुई। 2023 में 868.6 एमएम बारिश के एवज में 820 एमएम बारिश ही हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button