मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में आज मंगलवार को 42 जिलों में बारिश और 4 जिलों में ओले गिरने का अनुमान

भोपाल

मध्यप्रदेश में अगले 7-8 दिन यानी, 15 अप्रैल तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। आज मंगलवार को 42 जिलों में बारिश और 4 जिलों में ओले गिरने का अनुमान है। छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और डिंडोरी में सिस्टम ज्यादा स्ट्रॉन्ग रहेगा। वहीं, 10-11 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव होगा।

 भोपाल, छिंदवाड़ा, रायसेन, सीहोर, विदिशा, सिवनी, सागर, नर्मदापुरम, सिंगरौली और नरसिंहपुर में देर शाम तेज बारिश हुई।

15 अप्रैल तक बारिश के साथ ओले का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल तक बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में सोमवार को भी झमाझम बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम बदलने से कई जिलों में दिन का टेम्प्रेचर भी लुढ़क गया। दमोह में 3.5 डिग्री की गिरावट हुई और टेम्प्रेचर 35 डिग्री रहा। वहीं रायसेन में 12.6 डिग्री की गिरावट के बाद पारा 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। सर्वाधिक तापमान खंडवा में 40.5, खरगोन में 40.5, ग्वालियर में 38.6, इंदौर में 37.01, भोपाल में 35.8, जबलपुर में 31.8 और उज्जैन में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

भोपाल में देर शाम बरसे बादल
राजधानी भोपाल में भी सोमवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। दोपहर को तेज बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो भोपाल में 1.8 मिमी बारिश दर्ज हुई। वहीं बैरागढ़ में 4.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आज 42 जिलों में बारिश और 4 जिलों में ओले गिरने की संभावनाएं
एमपी के आज छिंदवाड़ा,बालाघाट, सिवनी, मंडला और डिंडोरी ऑरेंज अलर्ट है। यहां ओले भी गिर सकते हैं। जबकि भोपाल, इंदौर, रीवा, जबलपुर, विदिशा, सागर, रायसेन, देवास, सीहोर, कटनी, उमरिया, शहडोल, मैहर, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, अशोकनगर, गुना, शाजापुर, राजगढ़, अनूपपुर, सिंगरौली, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, आगर-मालवा,  सीधी, मऊगंज में कहीं हल्की बारिश और आंधी की स्थिति रहेगी।

अप्रैल में पहली बार ऐसा मौसम
मध्य प्रदेश में अप्रैल के महीने में पहली बार साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी है। इस कारण आंधी, बारिश, ओले और आकाशीय बिजली की गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button