देश

राजस्थान-अजमेर में पृथ्वीराज चौहान खेल महाकुंभ का शुभारंभ

अजमेर.

पृथ्वीराज चौहान खेल महाकुंभ 2024 का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी और स्वायत्त शासन मंत्री झाबरसिंह खर्रा ने मशाल प्रज्वलित करके किया। अजमेर नगर निगम द्वारा आयोजित 7 जुलाई तक चलने वाले इस महाकुंभ में विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 4 हजार से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे।

समारोह में विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि जो जीवन में खेल गतिविधियों में रुचि रखता है, वह जीवन के किसी भी क्षेत्र में कभी हार नहीं मानता। खेल और खेलों में भाग लेना उन्हें एक टीम लीडर बनना सिखाता है, वह खिलाड़ी हमेशा ध्यान का केंद्र बनता है। स्वायत शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कार्यक्रम के दौरान वृक्षारोपण करते हुए प्रधानमंत्री द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान का आगाज किया। उन्होंने कहा कि खेलने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय निकालना चाहिए। खेल आपको स्वस्थ शरीर और दिमाग के साथ ध्यान लगाकर पढ़ाई करने में भी मदद करेगा, परन्तु खेलकूद को आज के समय में मध्यम माना जाता है क्योंकि हर कोई उच्चतम अंक स्कोर करने और प्रतिस्पर्धा में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि खेल को किसी भी तरह से समय की बर्बादी नहीं मानना चाहिए, बल्कि इसे एक गुण के रूप में देखा जाना चाहिए जो जीवन के हर क्षेत्र में सदैव उनकी मदद करेगा।

कार्यक्रम के संयोजक व उपमहापौर नीरज जैन ने प्रतियोगिता की जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान का सबसे बड़ा खेल आयोजन नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज योगा, वॉलीबाल, फुटबॉल, शूटिंग, बैडमिंटन इंडोर गेम का शुभारंभ हुआ एवं पहले दौर की प्रतियोगिता आयोजित हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button