खेल-जगत

वर्ल्ड एक्वेटिक्स आर्टिस्टिक स्विमिंग वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी करेगा बीजिंग

बीजिंग
दुनिया भर की 14 टीमों के लगभग 100 विशिष्ट कलात्मक तैराक बीजिंग के नेशनल एक्वेटिक सेंटर (वाटर क्यूब) में वर्ल्ड एक्वेटिक्स आर्टिस्टिक स्विमिंग वर्ल्ड कप 2024 के पहले चरण में प्रतिस्पर्धा करेंगे। मेजबान देश 5-7 अप्रैल चरण के दौरान सभी 11 स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेगा, लेकिन उसकी राष्ट्रीय टीम के शीर्ष तैराक केवल टीम फ्री पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि दूसरे स्तर के एथलीट अन्य 10 स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

चीनी राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच झांग शियाओहुआन ने सिन्हुआ के हवाले से कहा, हाल ही में नियमों में कुछ नए बदलाव हुए हैं। हमें अपनी मूल दिनचर्या को समझने और पुनर्निर्माण करने के लिए समय चाहिए। दूसरी ओर, यह हमारे युवा तैराकों के लिए विश्व कप में अन्य विशिष्ट तैराकों से सीखने और दिखाने का एक शानदार अवसर है। चीन ने दो महीने पहले दोहा वर्ल्ड एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में 11 स्पर्धाओं में सात स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य जीतकर कलात्मक तैराकी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया।

झांग ने कहा, हम बहुत खुश हैं कि कलात्मक तैराकी विश्व कप बीजिंग में वापस आ रहा है और हम चीनी प्रशंसकों के लिए खेल के प्रति अपने जुनून और प्यार को व्यक्त करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। हमारा लक्ष्य स्पष्ट है। हम कलात्मकता, सटीकता, स्वच्छ चाल प्रदर्शित करने का प्रयास करेंगे।''

ऑस्ट्रेलिया, जिसने पहले ही पेरिस ओलंपिक खेलों में टीम स्पर्धाओं के लिए जगह पक्की कर ली है, तीनों टीम स्पर्धाओं में प्रदर्शन करेगा और मेजबान टीम को चुनौती देगा। 2021 से सर्दियों के मौसम के दौरान वॉटर क्यूब को आइस क्यूब में बदल दिया गया है। यह 2022 शीतकालीन ओलंपिक के दौरान कर्लिंग प्रतियोगिताओं का स्थल था।

आर्टिस्टिक तैराकी विश्व कप 2024 श्रृंखला के चार चरण हैं, जिनमें बीजिंग और पेरिस में 3-5 मई तक, 31 मई से 2 जून तक मार्खम (कनाडा) और 5-7 जुलाई तक बुडापेस्ट (हंगरी) में सुपर फाइनल शामिल है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button