खेल-जगत

IPL 2024 में लागू होगा नया नियम, स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के तहत तीन एंगल से स्टंपिंग देख सकेंगे

नई दिल्ली
इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) की शुरुआत में अब महज दो दिन का समय बाकी रहता है। आईपीएल के 17वें सीजन से बीसीसीआई एक नए सिस्टम को लागू करने जा रहा है, जिसकी जानकारी ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्ट रिप्ले सिस्टम (Smart Replay System) उपलब्ध किया जाएगा, जिससे आईपीएल में अंपायर्स के निर्णय पर सवाल नहीं उठेंगे। स्मार्ट रिप्ले सिस्टम से सटीक रिव्यू और निर्णय लेने में मदद होगी और टीवी अंपायर्स को ज्यादा अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें देखने को मिलेगी।

IPL 2024 से लागू हो सकता है Smart Replay System
दरअसल, IPL 2024 से स्मार्ट रिप्ले सिस्टम (Smart Replay System) लागू हो सकता है। इस सिस्टम के जरिए हॉक आई के आठ हाई स्पीड कैमरे मैदान पर रहेंगे, जिससे सही फैसला लेने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। स्मार्ट रिव्यू सिस्टम से अंपायर्स के फैसले पर भी किसी तरह के सवाल नहीं उठेंगे। आईपीएल के आगामी सीजन में तेज, सटीक निर्णय लेने और एक आसान प्रक्रिया के लिए एक स्मार्ट रिप्ले सिस्टम पेश करेगा। स्मार्ट रिप्ले सिस्टम के जरिए हॉक-आई के 8 स्पीड वाले कैमरे पूरे मैदान में रहेंगे और दो हॉक-आई ऑपरेटर टीवी अंपायर वाले कमरे में बैठे होंगे। इस नए सिस्टम के तहत अब टीवी प्रसारण निदेशक का रोल खत्म हो जाएगा, जो पहले हॉक आई ओपरेटर और थर्ड अंपायर के बीच आपस में संपर्क का काम करते थे। स्मार्ट रिव्यू सिस्टम के तहत अब अच्छी क्वालिटी वाली तस्वीरें और वीडियो आसानी से मिलेगी।
 
उदाहरण के तौर पर समझिए जैसे किसी फील्डर ने बैटर का कैच लपका तो उसकी तस्वीरें स्क्रीन पर दो भागों में दिखाई जाएगी, जिसमें फील्डर का हाथ एक भाग में दिखाया जाएगा और दूसरी ओर कैच लेते वक्त कही उसका पैर बाउंड्री को तो नहीं छुया इसको दर्शाया जाएगा। बता दें कि 2019 विश्व कप फाइनल से ही स्मार्ट रिप्ले सिस्टम को लाने पर सोच विचार किया जा रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button