स्वस्थ-जगत

दालचीनी के लाभ: आरोग्यमय जीवन के लिए महत्वपूर्ण

कभी मीठा, कभी तीखा दालचीनी सिर्फ स्वाद ही नहीं बदलती, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि दालचीनी का सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकता है. यह खबर उन लोगों के लिए अच्छी है, जिन्हें प्री-डायबिटीज है.

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर (blood glucose) के लेवल को कैसे प्रभावित करता है. इस डबल-ब्लाइंड क्रॉसओवर ट्रायल में 4 हफ्तों तक लोगों को रोजाना 4 ग्राम दालचीनी का सेवन कराया गया. इसके बाद उन्हें एक कंट्रोल ग्रुप से तुलना की गई जिन्हें दालचीनी नहीं दी गई थी. अध्ययन के नतीजे काफी अच्छे रहे.

4 ग्राम दालचीनी काफी है

परिणामों से पता चला कि जिन लोगों ने रोजाना 4 ग्राम दालचीनी का सेवन किया, उनमें खाली पेट (fasting) ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल ग्रुप की तुलना में काफी कम पाया गया. इससे यह संकेत मिलता है कि दालचीनी शरीर में ग्लूकोज के चयापचय (metabolism) को बेहतर बनाने में भूमिका निभा सकती है. शोधकर्ताओं का मानना है कि दालचीनी आंतों के माइक्रोबायोम (gut microbiome) को प्रभावित करके ऐसा कर सकती है.

डेली डाइट में दालचीनी के शामिल करें

हालांकि दालचीनी ब्लड शुगर को कम करने में किस तरह से काम करती है, इसकी अभी पूरी तरह से जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन इस अध्ययन के नतीजे यह संकेत देते हैं कि दालचीनी को डेली डाइट में शामिल करना उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिन्हें डायबिटीज होने का खतरा है.

और शोध की जरूरत

आगे के शोधों में यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि दालचीनी में कौन से एक्टिव तत्व (bioactive compounds) ब्लड शुगर को कम करने का काम करते हैं. साथ ही यह भी जानने की कोशिश होगी कि प्रीडायबिटीज को कंट्रोल करने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में दालचीनी की क्या भूमिका हो सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button