खेल-जगत

अभ‍िषेक शर्मा ने CSK की जमकर धुनाई, 1 ओवर में ऐसे हार गई चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई

आईपीएल 2024 में सनराइर्ज हैदराबाद के अभ‍िषेक शर्मा (Abhishek Sharma IPL 2024 ) का बल्ला जमकर गरज रहा है. उन्होंने 5 अप्रैल को हुए मैच में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स का धागा खोलकर रख दिया.

महज एक ओवर में अभ‍िषेक ने (4,6,6nb,6,4) रनों की बार‍िश कर डाली और कुल 27 रन जड़ दिए. धोनी की टीम इसी ओवर में मार खाने के बाद बैकफुट पर आ गई. इसके बाद उसे मैच में संभलने का मौका ही नहीं मिला. इस मुकाबले में चेन्नई को 6 विकेट से हार मिली, जो उसकी लगातार दूसरी हार रही.

खास बात यह है एक ओवर में चेन्नई के ख‍िलाफ 27 रन जड़ने वाले अभ‍िषेक शर्मा, युवराज सिंह के शागिर्द हैं. युवराज ने अभ‍िषेक को ट्रेनिंग दी है, वह अक्सर सोशल मीडिया पर युवराज सिंह के साथ नजर आते हैं. युवराज ने इसके बाद एक पोस्ट भी X पर शेयर किया, इसमें उन्होंने ल‍िखा- मैं तुम्हारे साथ हूं …फिर से अच्छा खेला, लेकिन खराब शॉट के कारण आउट हो हुए. अभ‍िषेक अपनी धुआंधार पारी की बदौलत 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी रहे.

बहरहाल, इस मैच में चेन्नई ने पहले खेलते हुए 165/5 का स्कोर खड़ा किया. रनचेज करते हुए अभ‍िषेक शर्मा के सामने चेन्नई की ओर से पारी का दूसरा ओवर करने के ल‍िए इम्पैक्ट प्लेयर मुकेश चौधरी आए.

अभ‍िषेक पहले ही बॉल से हमलावर हो गए. उन्होंने पहली गेंद पर चौका जड़ा, दूसरी गेंद खाली रही, तीसरी गेंद पर एक और छक्का आया. चौथी गेंद फ‍िर खाली गई. इससे गली गेंद नो बॉल रही, जिस पर अभ‍िषेक ने फिर छक्का जड़ दिया. पांचवी लीगल बॉल पर अभ‍िषेक ने फुलटॉस गेंद पर छक्का मार दिया. आख‍िरी बॉल पर चौका आया. इस तरह पूरे ओवर में 27 रन आए. कुल मिलाकर यह वही ओवर था जब चेन्नई की टीम मैच में संभल नहीं पाई.  

एडेन मार्करम ने भी की जमकर धुनाई
इससे पहले सनराइजर्स के तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट पर 165 रन पर रोकने के बाद सनराइजर्स ने 18.1 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर चार मैचों में दूसरी जीत दर्ज की. इस मैच में एडेन मार्कराम ने अर्धशतक जड़ा, वहीं अभिषेक शर्मा ने कुल 12 गेंद में 37 रन की विस्फोटक पारी खेली.

आईपीएल 2024 का सबसे तेज अर्धशतक अभ‍िषेक के नाम

अभ‍िषेक के नाम आईपीएल 2024 सीजन का सबसे तेज अर्धशतक है. उन्होंने 27 मार्च 2024 को हुए मुकाबले में मुंबई इंडियंस के ख‍िलाफ हैदराबाद में ही 16 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा. वहीं आईपीएल इत‍िहास में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के नाम है. जायसवाल ने महज 13 गेंदों पर 11 मई  2023 को राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए कोलकाता के ख‍िलाफ यह कारनामा कर दिखाया था.

जब युवराज ने कहा-मुझे अभ‍िषेक में अपनी झलक दिखती है
अभ‍िषेक क्रिकेटर युवराज सिंह के भी काफी करीबी हैं, वो कई बार युवराज के साथ जिम करते हुए दिखे हैं. युवराज ने उनको गाइड भी किया है. वहीं युवराज खुद भी अभ‍िषेक की कई मर्तबा तारीफ कर चुके हैं. युवराज ने एक इंटरव्यू में यह भी कहा था कि उनको अभ‍िषेक के अंदर अपनी झलक द‍िखती है. वहीं अभ‍िषेक भारतीय क्रिकेटर स्टार शुभमन गिल के बचपन के दोस्त हैं, दोनों जून‍ियर लेवल पर एक दूसरे के साथ काफी क्रिकेट खेला है.

5 अप्रैल (शुक्रवार) तक आईपीएल 2024 में कुल 18 मुकाबले खेले जा चुके हैं. देखा जाए तो आईपीएल 2024 की अंकतालिका में फिलहाल कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टॉप पर है. वहीं पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) आखिरी पायदान पर है. देखें ताजा प्वाइंट्स टेबल…

Points Table

ऐसा है इस बार का फॉर्मेट

आईपीएल 2024 भी पिछले (2023) सीजन की तरह है और इसमें 74 मुकाबले खेले जाने हैं. आईपीएल 2024 में मैच जीतने वाली टीम को 2 अंक दिए जा रहे हैं, वहीं हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिल रहा. ड्रा या मुकाबले में रिजल्ट नहीं आने की स्थिति में दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया जाएगा. लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला 19 मई को होगा.

आईपीएल 2024 में ऑरेन्ज कैप है किसके पास… यहां क्लिक करके जानें

लीग स्टेज के बाद प्लेऑफ का आोयजन किया जाएगा. आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मैच 21 मई से शुरू होंगे और 26 मई को आईपीएल फाइनल खेला जाएगा. 21 मई को पहला क्वालिफायर मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 22 मई को यहीं पर एलिमिनेटर मैच होगा. 24 मई को दूसरा आईपीएल क्वालिफायर मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 26 मई को चेपॉक में ही फाइनल होगा.

क्वालिफायर-1: ग्रुप स्टेज में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच.
एलिमिनेटर: ग्रुप स्टेज में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच.
क्वालिफायर-2: क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर के विजेता के बीच.
फाइनल: क्वालिफायर-1 और 2 के विजेताओं के बीच.

 

 

हाल में सूरत की मॉडल सुसाइड में नाम आया
अभ‍िषेक शर्मा हाल में विवादों में भी आए थे, जब सूरत में मॉडल तान‍िया सिंह की सुसाइड में उनका नाम सामने आया था. अभ‍िषेक के कई फोटो मॉडल तानिया स‍िंह के साथ थे. इसके बाद सूरत पुलिस ने उनको पूछताछ के लिए भी बुलाया था.

आईपीएल इत‍िहास में 1 ओवर में सबसे ज्यादा रन
IPL – Most runs off one over: वैसे आईपीएल इत‍िहास एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से क्रिस गेल और रवींद्र जडेजा के नाम है. दोनों ने 37 रन बनाए हैं. क्रिस गेल (6nb,6, 4, 4, 6, 6, 4 = 37 रन ) ने 8 मई 2011 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की ओर से खेलते हुए को कोच्च‍ि टस्कर्स (KTK) के प्रशांत परमेश्वरन की धुनाई की थी, यह मैच बेंगलुरु में खेला गया था. वहीं रवींद्र जडेजा ने 25 अप्रैल 2021 को तब RCB की टीम में शामिल हर्षल पटेल के ओवर (6,6nb, 6, 6,2, 6, 4= 37 रन ) में यह कारनामा किया था. यह मैच चेन्नई और बेंगलुरु के बीच मुंबई में खेला गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button