स्वस्थ-जगत

नमक की cravings से बचने के लिए पोटेशियम रिच फूड्स: स्वस्थ विकल्प

मीठी चीजों की तरह, कई लोगों को हद से ज्यादा नमकीन खाने की तलब लगी होती है, ये हेल्थ को लेकर गुड साइन नहीं है, इसका मतलब है कि बॉडी में किसी चीज की कमी हो रही है. सॉल्ट क्रेविंग की वजह से बोरियत, स्ट्रेस और कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. ये भले ही सीरियस न हों, लेकिन सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि सॉल्ट का ज्यादा इनटेक ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. इसलिए जरूरी है कि हम सॉल्ट क्रेविंग पर हर हाल में काबू पाएं.

सॉल्ट क्रेविंग को कैसे करें कम?

मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "आपके नमकीन खाने की चीज़ों की तलब लगने पर, अपने डाइट में पोटेशियम से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करने पर विचार करें. पोटेशियम एक मिनरल है जो शरीर के विभिन्न कार्यों में अहम भूमिका निभाता है और नमकीन खाने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकता है."

नमकीन खाने की तलब को मात देने के लिए पोटैशियम से भरपूर आहार

1. केला

केला पोटैशियम का एक बेहतरीन सोर्स है. ये आसानी से मिलने वाला फल है. केला आपके आहार में कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को भी शामिल कर सकता है.

2. शकरकंद

सर्दियों में आपको शकरकंद आसानी से मिल जाएगी. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. ये सॉल्ट क्रेविंग को घटाने में कारगर है

3. पालक

कच्चा और पका हुआ पालक दोनों ही आपके पोटैशियम के सेवन को बढ़ा सकते हैं.पालक सेहतमंद पत्तेदार सब्जियों में से एक है जो आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

नमामि अग्रवाल ने आगे कहा, "ये खाद्य पदार्थ न सिर्फ आपके नमकीन खाने की तलब को कम करते हैं बल्कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं. पोटैशियम मांसपेशियों, नर्वस और शरीर के तरल पदार्थों के प्रोपर फंक्शन में योगदान करने के लिए जाना जाता है."
 
सॉल्ट क्रेविंग कम करने के अन्य उपाय

1. पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड्स के बजाय साबुत अनाज का सेवन करें.
2. खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें
3. इस बात को सुनिश्चित करें कि आप भोजन में पर्याप्त नमक का सेवन कर रहे हैं
4. अपने स्ट्रेस को मैनेज करें
5. हेल्दी स्लीप पैटर्न को अपनाएं

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button