खेल-जगत

चोट के कारण आईपीएल 2024 से बाहर हुए एलएसजी के तेज गेंदबाज शिवम मावी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बांग्लादेश टी-20 दौरा 28 अप्रैल से
चोट के कारण आईपीएल 2024 से बाहर हुए एलएसजी के तेज गेंदबाज शिवम मावी

आईएसएल: पंजाब एफसी के मदीह तलाल को फरवरी माह का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया

नई दिल्ली,
भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बांग्लादेश दौरा 28 अप्रैल से शुरू होगा। भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर पांच टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगी, जिसमें तीन दिन-रात के मैच शामिल हैं।

सिलहट सभी पांच मैचों की मेजबानी करेगा। तीन दिन-रात के मैच मुख्य स्टेडियम में खेले जाएंगे, और दो मैच बाहरी स्थल पर आयोजित किए जाएंगे। दिन-रात के मैच स्थानीय समयानुसार शाम 6.30 बजे और दिन के मैच दोपहर 2 बजे शुरू होंगे। भारत इस श्रृंखला को 2024 टी20 विश्व कप की तैयारी के रूप में देखेगा, जो सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश में ही खेला जाएगा।

यह भारत का दो साल में बांग्लादेश का दूसरा और कुल मिलाकर तीसरा दौरा है। 2023 में, उन्होंने तीन टी-20 और इतने ही वनडे मैच खेले थे। उन्होंने टी20 सीरीज़ 2-1 से जीती, जबकि वनडे सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर रही।

भारतीय टीम 23 अप्रैल को बांग्लादेश पहुंचेगी।

श्रृंखला के कार्यक्रम इस प्रकार है-

28 अप्रैल – पहला टी20 मैच (दिन-रात)

30 अप्रैल – दूसरा टी20 मैच (दिन-रात)

2 मई – तीसरा टी20 मैच (दिन)

6 मई – चौथा टी20 मैच (दिन)

24 मई – 5वां टी20 मैच (दिन-रात)

 

चोट के कारण आईपीएल 2024 से बाहर हुए एलएसजी के तेज गेंदबाज शिवम मावी

नई दिल्ली,
 लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) के तेज गेंदबाज शिवम मावी चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से बाहर हो गए हैं।

फ्रेंचाइजी द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, मावी ने चोट की प्रकृति बताए बिना कहा, मैं (टूर्नामेंट) को बहुत मिस करूंगा। मैं चोट के बाद यहां आया था और सोचा था कि मैं अपनी टीम के लिए मैच खेलूंगा और अच्छा प्रदर्शन करूंगा। लेकिन दुर्भाग्य से, मुझे टीम का साथ छोड़ना होगा क्योंकि मुझे चोट लग गई है। इसके लिए एक क्रिकेटर को मानसिक रूप से मजबूत होना होगा। अगर आपको चोट लगती है, तो आपको यह देखना होगा कि वापसी करने के लिए आपको क्या करना है, किन चीजों का ध्यान रखना है। हमें बहुत अच्छी टीम मिली। मैं टीम का हौसला बढ़ाता रहूंगा और उम्मीद है कि हम जीतेंगे।

मावी, जिन्हें इस साल की नीलामी में एलएसजी ने 6.4 करोड़ रुपये में खरीदा था, ने आखिरी बार प्रतिस्पर्धी मैच अगस्त 2023 में खेला था। एलएसजी वर्तमान में तीन मैचों में दो जीत के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। मावी ने इनमें से कोई भी मैच नहीं खेला। एलएसजी ने अभी तक किसी प्रतिस्थापन का नाम नहीं बताया है। मैट हेनरी, शमर जोसेफ, मोहसिन खान, नवीन-उल-हक, मयंक यादव, यश ठाकुर, अरशद खान और युद्धवीर सिंह के रूप में उनके पास अन्य सीम-गेंदबाजी विकल्प हैं।

आईएसएल: पंजाब एफसी के मदीह तलाल को फरवरी माह का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया

नई दिल्ली
पंजाब एफसी के मिडफील्डर मदीह तलाल को पूरे फरवरी महीने में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है।

इस सम्मान के लिए चयन प्रक्रिया को प्रशंसक वोटों के बीच विभाजित किया गया है, जो कुल वोट शेयर का 50% योगदान देता है, और विशेषज्ञ वोट शेष 50% का निर्धारण करते हैं। फरवरी 2024 प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए मतदान की अवधि 7 मार्च, दोपहर 12:30 बजे से 11 मार्च, दोपहर 12:30 बजे तक चली।

आईएसएल द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, तलाल को केवल 4% प्रशंसक वोट मिले, जबकि दिमित्री पेट्राटोस 48% के साथ सबसे आगे रहे। उनके बाद टॉमी ज्यूरिक 19%, सुभाशीष बोस 9%, जेरेमी मंज़ोरो 8%, विक्रम प्रताप सिंह 6% और रॉय कृष्णा 4% रहे।

हालाँकि, फ्रांसीसी खिलाड़ी तलाल ने विशेषज्ञ वोटों के साथ बाजी मार ली। उन्हें विशेषज्ञ पैनल से आठ में से पांच वोट मिले, जबकि मंज़ोरो को दो वोट मिले और ज्यूरिक को एक वोट मिला।

पंजाब एफसी की आक्रामक ताकत को व्यवस्थित करते हुए, तलाल ने खुद को आईएसएल में पंजाब एफसी के सबसे प्रभावी खिलाड़ियों में से एक के रूप में विकसित किया है, जिसके परिणामस्वरूप अंक तालिका में उनकी टीम ऊपर उठ गई है।

26 वर्षीय खिलाड़ी ने दो गोल किया और तीन में सहायता प्रदान की, जिसकी बदौलत पंजाब ने बेंगलुरु एफसी, केरला ब्लास्टर्स एफसी और हैदराबाद एफसी के खिलाफ जीत हासिल की।

उन्होंने बेंगलुरु (3-1) और हैदराबाद एफसी (2-0) के खिलाफ महत्वपूर्ण जीत में एक गोल करके और 1 में सहायता प्रदान करके अपनी दोहरी क्षमता का प्रदर्शन किया। केरला के खिलाफ टीम की 3-1 की जीत में भी उन्होंने 1 गोल किया और एक में सहायता की।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button