खेल-जगतमध्यप्रदेश

जीतते हैं तो पुरुस्कार और हारते हैं तो अनुभव व नई सीख मिलती है : योगेश ताम्रकार

स्व.अनोद जायसवाल स्मृति 3 दिवसीय संभागीय टे.टे.स्पर्धा शुरु

Realindianews.com
भोपाल। मध्य प्रदेश के सतना शहर में आयोजित संभागीय टे.टे. स्पर्धा में शहर के महापौर ने कहा कि हमारे युवाओं को खेल भावना के साथ खेलना चाहिए। हमारे शहर में ऐसे खेल के आयोजन होते रहना चाहिए। मेरा मानना है किसी भी खेल में कभी हार नहीं मिलती, जीतते हैं तो पुरुस्कार और हारते हैं तो अनुभव व नई सीख मिलती है। जिला टेबिल टेनिस संघ के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय स्व.अनोद जायसवाल मेमोरियल अंर्तसंभागीय टे.टे. प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी में महापौर ने युवाओं के लिए अपने विचार रखे।ज्ञात हो कि तीन दिवसीय टेबल टेनिस स्पर्धा शहर के पन्नी लाल चौक स्थित दिगम्बर जैन मंदिर के सरस्वती भवन में शुरु हो गई है। 23 मार्च तक चलने वाली स्पर्धा में प्रदेश की कई टीमे हिस्सा लेंगी। उद्घाटन अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सहायक आयकर आयुक्त राकेश समदड़िया नें प्रदेश भर से आए खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

आयोजन का मुख्य उददेश्य खिलाड़ियों में खेल कौशल विकसित करना : विराम जैन
सीए एसो. के पूर्व अध्यक्ष विराम जैन ने कहा कि अंर्तसंभागीय टेविल टेनिस चैम्पियनशिप का यह तीसरा वर्ष है। हर वर्ष यह प्रतियोगिता नित्य नई उचाईयों को प्राप्त कर रही है। इस वर्ष भी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये प्रदेश के कोन-कोने से प्रतियोगी आये हुये है। हमारे संघ का प्रतियोगिता कराने का मुख्य उददेश्य खिलाड़ियो में खेल कौशल विकसित कराकर उनको राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिये तैयार करना है।

एक सैकड़ा से अधिक प्रतिभागी खेल का जौहर दिखाएंगे
इस प्रतियोगिता में प्रदेश के कोने कोने से आये लगभग 100 से अधिक प्रतिभागी अपने खेल का जौहर सरस्वती भवन पसिसर में दिखायेगें। हर उम्र हर वर्ग को अपना हुनर दिखाने के लिये विभिन्न कैटेगरी का आयोजन जैसे मेन्स सिंगल्स, मेन्स डबल्स, वोमैन्स सिंगल्स, वोमेन्स डवल्स, जुनियर्स गर्लस एवं कैडेट्स, वेटरन 45 प्लस, कुल मिलाकर लगभग 21 कैटेगरी की प्रतियोगिताये सम्पन्न होंगी।

सभी को सांत्वना पुरुस्कार के साथ मेडल व सार्टिफिकेट दिया जाएगा
इस प्रतियोगिता की सबसे अच्छी बात यह है कि, बच्चों में खेल भावना और जाग्रत हो इसके लिये संघ ने विचार रखा की हर वह खिलाड़ी जिसने इस प्रतियोगिता में भाग लिया है उसे मेडल, सर्टिफिकेट और सांत्वना पुरुस्कार दिया जाये। इसके आलावा सभी विजेता और उप विजेता टीमों के लिये कुल 75 हजार रुपये का सभी कैटेगरियो में नगद राशि दिये जाने का प्रावधान है।

जिला टे.टे. संघ के चार खिलाड़ी टॉप 10 में शामिल
वर्तमान में जिला टेबिल टेनिस संघ सतना, के चार खिलाडी, अलग-अलग श्रेणी में मध्यप्रदेश के टाप 10 रैकिन्न श्रेणी में शामिल है। एसोसिएशन के देवांश त्रिपाठी के मध्य प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। मितार्थ मिश्रा अन्डर 13 में मध्यप्रदेश में 8 वें स्थान, अच्युत मिश्रा अन्डर 15 में मध्यप्रदेश में 7 वॉ स्थान प्राप्त है। मध्य प्रदेश में सतना के चार खिलाडी देवांश त्रिपाठी, रौनक वंसनानी, मितार्थ मिश्रा एवं अच्युत मिश्रा ने इस वर्ष आयोजित खेलों में म.प्र. का प्रतिनिधित्व किया। ये सभी खिलाडी एसोसिएशन की ओर से भोपाल, इन्दौर, उज्जैन, ग्वालियर, शहडोल, रीवा एवं अन्य जगह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते है व अपनी प्रतिभा से खेल कौशल को निखारतें है। एसोसिएशन के खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय स्कूल प्रतियोगिता में कांस्य पदक भी जीता है।

पी.पी.सिंह का खिलाड़ियों के लिए बलिदान भुलाया नहीं जा सकता
हमारा प्रयास है कि जिस तरह से शहडोल के टेबिल टेनिस प्रशिक्षक एवं मार्गदर्शक पी.पी. सिंह अपनी पूरी सैलरी को जूनियर खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने में निवेश करते है व झुग्गी झोपड़ियो, सेवा बस्तियो से सामान्य तबके के जूनियर बालक बालिकाओं को प्रशिक्षित करने एवं उनकी प्रतिभाओं को खोजते है, उसी तरह का प्रयास हम सतना में भी सबके सहयोग से कर सकते है। आज प्रदेश में एन.डी.ई.आर. 13,15,17 की श्रेणी में शहडोल के खिलाडी टॉप थ्री रैंक में शामिल है।

पुरुष एवं महिला वर्ग की चेम्पियनशिप की स्पर्धाएं होंगी
स्पर्धा में पुरुष एवं महिला वर्ग की एकल, युगल व टीम चेम्पियनशिप की स्पर्धा होगी। वहीं बालक-बालिका वर्ग की अंडर 13,15,17,19 एवं पुरुष वेटरंस (60 प्लस) व लकी सिंगल की प्रतियोगिता होगी। स्पर्धा के अंतिम दिवस विजेता एवं उप विजेता खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार एवं ट्राफी प्रदान की जाएगी। तथा प्रतियोगियों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। टूर्नामेंट के सचिव प्रकाश तिवारी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में बीना, शिवपुरी, शहडोल, नरसिंहपुर, रीवा, कटनी, अमलई, सागर एवं स्थानीय खिलाड़ी हिस्सा लिया।

23 को टे.टे. स्पर्धा का होगा समापन
प्रतियोगिता का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह शनिवार 23 मार्च को शांय 3 बजे से सांसद गणेश सिंह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगा। विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ.संजय माहेश्वरी (डायरेक्टर एम.पी.बिरला हास्पिटल)उपस्थित रहेंगे।

इनकी रही उपस्थिति
स्पर्धा के उद्घाटन समारोह में मुख्य रुप से उज्जैन से पधारे इस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउण्टेन्टस आफ इन्डिया के सी.आई.आर.सी. के चेयरमैन शरद जैन, चार्टर्ड एकाउण्टेन्टस एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विराग जैन, भोपाल से पधारे हुये जिला टेबिल टेनिस संघ सतना के संरक्षक सदस्य एवं सेवानिवृत्त पी.एच.ई. के कार्यपालिक अभियंत्रा एन.डी.मिश्रा,के.के.चौरसिया, हेमंत जैन, सुधीर शुक्ला, रजनीश तिवारी, प्रतुल दुबे, वरुण चौधरी, प्रवीण जैन उर्फ पीके पार्षद, शिवम अग्रिहोत्री, प्रकाश तिवारी, दीपक त्रिपाठी, संजना सिंह, लक्ष्मी त्रिपाठी, नंदकिशार नंदा सहित एशोसिएशन के सभी पदाधिकारीगण व भोपाल, शिवपुरी, शिवनी, छतरपुर, शहडोल, सतना, कटनी, रीवा, सीधी, सिगरौली एवं पन्ना इत्यादि से आये हुये सभी खिलाड़ियों, प्रतिभागियों, प्रशिक्षकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button