देशधर्म/ज्योतिष

पुरी जगन्नाथ रथयात्रा 2021 की धूम में घर मे झूमें भक्त

इस बार भी घोड़ा-गाड़ी और बैंड-बाजों की धूम के बिना ही नगर भ्रमण

पुरी (उड़ीसा) RIN । कोरोना काल कोरोना के बीच ओडिशा के पुरी में सोमवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है। हालांकि कोरोना संकट के कारण इस बार भी श्रद्धालुओं को यात्रा में शामिल होने की इजाजत नहीं है। सिर्फ मंदिर परिसर से जुड़े लोग और कुछ अन्य लोगों को शामिल होने की परमिशन दी गई है। वहीं, जिन-जिन जगहों से यात्रा निकलनी है, वहां पर कफ्र्यू लगा दिया गया है, जिससे कि अन्य लोग रथायात्रा में शामिल न हो सकें। सभी लोग घर पर बैठकर रथ यात्रा देख सकेंगे। बता दें, अहमदाबाद में भी सुबह 7.10 बजे रथयात्रा निकाली गई, जो 10.51 बजे संपन्न हो गई।
अहमदाबाद और पुरी दोनों ही जगह रथयात्रा में शामिल होने वालों से लेकर रथ खींचने वाले खलासियों की आरटीपीसीआर जांच कराई गई थी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही इन्हें यात्रा में शामिल होने की अनुमति मिली है। अहमदाबाद में जगन्नाथ रथ यात्रा का पूरा रूट करीब 13 किमी. का था। आम तौर पर इस यात्रा को पूरा होने में 10 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन कोविड काल में क्योंकि श्रद्धालु नहीं हैं, ऐसे में यात्रा करीब 4 घंटे में ही संपन्न हो गई। गुजरात में सीएम विजय रूपाणी ने सोने की झाड़ू (पाहिंद विधि) लगाई। बता दें कि अमित शाह भी इन दिनों अहमदाबाद में हैं। उन्होंने मंगला आरती में परिवार के साथ हिस्सा लिया और भगवान जगन्नाथ की पूजा की।
राष्ट्रपति ने भी दी शुभकामनाएं
बता दें कि राष्ट्रपति ने भी ट्वीट कर कहा कि भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों विशेष रूप से ओडिशा में सभी श्रद्धालुओं को मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ के आशीर्वाद से सभी देशवासियों का जीवन सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य से परिपूर्ण बना रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button