खेल-जगतविदेश

अर्जेंटीना बना कोपा अमेरिका चैंपियन

28 साल बाद जीता खिताब, फाइनल में नेमार के ब्राजील को 1-0 से हराया

रियो डि जेनेरियो, RIN । लियोनल मेसी की अर्जेंटीना ने कोप अमेरिका 2021 जीत लिया है। फाइनल में अर्जेंटीनी टीम ने आर्क राइवल्स ब्राजील को 1-0 से हराया। टीम करीब 28 साल बाद चैंपियन बनी है। पिछली बार उन्होंने यह खिताब 1993 में जीता था। स्टार स्ट्राइकर मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीनी टीम पहली बार चैंपियन बनी है। यह मेसी का पहला इंटरनेशनल ट्रॉफी भी है। एंजल डि मारिया ने 21वें मिनट में मैच का एकमात्र गोल दागा। 1993 के बाद से अर्जेंटीनी टीम 4 बार कोपा अमेरिका फाइनल और 1 बार वल्र्ड कप फाइनल में पहुंची है। मेसी का यह पहला मेजर टूर्नामेंट (वल्र्ड कप/कोपा अमेरिका) कप भी है। वहीं, ब्राजील अब तक 9 बार कोपा अमेरिका जीत चुकी है। टीम ने पिछली बार 2019 में कोपा अमेरिका जीता था। फाइनल में दुनिया के 2 बेस्ट फॉरवर्ड नेमार और मेसी आमने-सामने थे। 1990 के बाद इसमें नॉर्थ अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेने लगीं। यह दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1910 से हुई थी। यह वल्र्ड कप और यूरो कप के बाद तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट भी है।
कोपा अमेरिका 2021 में 10 टीमों ने हिस्सा लिया। अर्जेंटीना ने उरुग्वे के सबसे ज्यादा 15 बार खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। दोनों टीमों ने 15 बार यह खिताब अपने नाम किया है। ब्राजील 9 और पेराग्वे, चिली और पेरू की टीम 2-2 बार खिताब जीत चुकी हैं।
ब्राजील और अर्जेंटीना के मैच को इंटरनेशनल फुटबॉल में बेहतरीन मैचों में से एक माना जाता है। यह उसी तरह है जिस तरह क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान और स्पेनिश लीग ला लीगा में रियल मैड्रिड और बार्सिलोना (अल-क्लासिको) का मैच है।
अर्जेंटीनी टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत चिली के खिलाफ जीत से की थी। इसके बाद ग्रुप स्टेज में ही उन्होंने उरुग्वे को 1-0, पराग्वे को 1-0 और बोलीविया को 4-1 से हराया। क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने इक्वाडोर को 3-0 से हराया। इसके बाद कोलंबिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच फुल टाइम तक 1-1 से ड्रॉ रहा। पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने उन्हें 3-2 से हराया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button