खेल-जगत

ऑपनिंग मैच में फिफ्टी जड़ने वाले खिलाड़ी ने किया संन्यास का एलान, विदर्भ को रणजी में बनाया चैंपियन

मुंबई

 भारत के लिए डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज फैज फजल ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। वह विदर्भ और हरियाणा के बीच आज रणजी ट्रॉफी का आखिरी मुकाबला खेल रहे हैं। फैज विदर्भ के लिए फर्स्ट क्लास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा लिस्ट ए में भी उन्होंने सबसे अधिक रन बनाए हैं।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किया भावुक मैसेज
घरेलू क्रिकेट में तमाम कीर्तिमान स्थापित कर चुके फैज इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने विदर्भ के लिए 100 से अधिक मैच खेले हैं। रविवार को उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपने संन्यास की घोषणा की थी। फैज ने बताया कि वह अपने करियर का आखिरी मुकाबला आज नागपुर में खेलेंगे। फजल ने लिखा,"कल एक युग का अंत होगा जब मैं आखिरी बार नागपुर के मैदान पर कदम रखूंगा, जहां प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मेरी यात्रा 21 अविश्वसनीय साल पहले शुरू हुई थी। यह एक अविस्मरणीय यात्रा रही है, जो यादगार यादों से भरी हुई है जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा।"
 

24 नंबर जर्सी को मिस करेंगे फैज
2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज ने 137 फर्स्ट क्लास मैचों में 9183 रन बनाए। वहीं, 113 लिस्ट ए मुकाबलों में उन्होंने 3641 रन बनाए। फजल ने आगे लिखा, "भारतीय क्रिकेट टीम और विदर्भ दोनों का प्रतिनिधित्व करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है और उन क्रिकेट जर्सी को पहनना मुझे हमेशा बहुत गर्व से भर देता है। मेरी प्यारी नंबर 24 जर्सी को विदाई आप बहुत याद आएंगे।"

डेब्यू मैच में पचासा ठोकने वाले तीसरे बल्लेबाज
भारत के लिए सिर्फ एक वनडे मैच खेलने वाले सलामी बल्लेबाज फैज इकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक ठोका है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के एश्ले वुडकॉक और इंग्लैंड के किम बार्नेट के बाद वह ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड के बेन फोक्स और दक्षिण अफ्रीका के जुबैर हमजा ने भी वनडे डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़े हैं। हालांकि, दोनों इस वक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक्टिव हैं। फजल ने आगे लिखा, "जैसे ही एक अध्याय ख़त्म होता है, दूसरा इंतज़ार कर रहा होता है, और अपने पेशेवर क्रिकेट करियर को अलविदा कहना मुझे मिश्रित भावनाओं से भर देता है, मैं आगे आने वाले नए रोमांचों को अपनाने के लिए उत्सुकता से उत्सुक हूं।"

बहरहाल यह फैज फजल की भारत के लिए पहली की साथ-साथ आखिरी पारी भी साबित हुई. बीसीसीआई ने जब अगली सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित की तो उससे फैज फजल का नाम गायब था. फैज फजल इसके बाद घरेलू क्रिकेट में खूब रन बनाते रहे, लेकिन रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल जैसे ओपनर्स के चलते उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिली.

समय के साथ भारतीय टीम के ओपनर्स बदलते रहे. जब कभी रोहित शर्मा और शिखर धवन अनफिट होते या उन्हें रेस्ट दिया जाता तो दूसरे युवा क्रिकेटरों को मौका दिया जाता, लेकिन फैज फजल का नाम गायब ही रहता. हालांकि, घरेलू क्रिकेट में फैज का जलवा कायम रहा. लेकिन रणजी ट्रॉफी के मौजूदा में फैज फजल की टीम विदर्भ क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकती और इसके साथ ही उन्होंने संन्यास ले लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button