मध्यप्रदेश

गेर में शाम‍िल होकर सीएम डॉ मोहन यादव बोले – गौरवशाली परंपरा को मान देने आया

इंदौर.
सालों पुरानी परंपरा को निभाते हुए शनिवार को शहरवासी रंगपंचमी पर गेर में रंगों से सराबोर हुए। सुबह 10 बजने के साथ ही आसपास विभिन्न हिस्सों से लोगों का हूजुम शहर की हृदयस्थली राजवाड़ा पर उमड़ने लगा था। रंगपंचमी की गेर में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव करीब दोपहर 12 बजे पहुंचे। मुख्यमंत्री ने इंदौरवासियों के साथ जमकर होली खेली।

करीब 45 म‍िनट तक इंदौर की गेर में रुककर मुख्यमंत्री इंदौर से रवाना हो गए। इस दौरान वे लोधीपुरा से शकर बाजार तक लगभग एक किमी गेर में साथ रहे। हिंदरक्षक संस्‍था की गेर में सीएम विधायक मालिनी गौड़ और मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ बड़े रथ में सवार हुए। वे शहरवासियों पर रंग और गुलाल की बौछार करते भी नजर आए।

गेर में बड़ी संख्या युवाओं की रही, युवा रंग गुलाल उड़ाते हुए झूम रहे थे। राजवाड़ा पर डीजे की धुन पर नाचते-झूमते सभी मस्ती में डूबे नजर आए। सभी युवा यहां परंपरागत गेर के इंतजार में थे। सबसे पहले शीतलामाता बाज़ार पर फाग यात्रा पहुंची। इसके बाद राजवाड़े पर रसिया ग्रुप की गेर पहुंची। हिंद रक्षक संस्‍था की ग़ेर में राधा कृष्ण, टंट्या मामा, संत रविदास के बैनर लगे हुए थे। हिंद रक्षक की यात्रा में हनुमान रथ आते ही जय श्रीराम के नारे लग रहे थे। राधाकृष्ण फागयात्रा में भाग लेने के लिए भाजपा के संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा भी आए। विधायक मालिनी गौड़ ने स्वागत किया।

सीएम मोहन यादव बद्रीनारायण मंदिर में पूजा और आरती के बाद गेर के रथ में सवार हुए। कैलाश विजयवर्गीय और हितानन्द शर्मा के साथ जयपालसिंह चावड़ा, शंकर लालवानी, मालिनी गौड़ व भाजपा के तमाम नेता रथ पर नजर आए। विशाल पटेल व संजय शुक्ला भी मुख्यमंत्री के साथ रहे।

आचार संहिता के बावजूद हुआ शामिल- मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव
इंदौर पहुंचकर सीएम डाॅ मोहन यादव ने कहा कि इंदौर की अपनी बहुत पुरानी परंपरा है । 75 साल से अधिक वर्ष हो गए रंगपंचमी की गेर निकालते हुए। आज मैं इस गेर में खुद शामिल हो रहा हूं। सीएम ने कहा कि मुझे इस बात की प्रसन्‍नता है। मप्र और मालवा की यह परंपरा है सभी इसका आनंद लेते है। गेर हमारी विजय उत्‍सव की प्रतीक है, गेर तो एक शब्‍द है मूलत: यह लोगों को अपना बनाने के लिए निकलने वाली टोली है। आचार संहिता है लेकिन फ‍िर भी मैं सभी के साथ मिलकर इस गौरवशाली परंपरा को मान देने के लिए अतीत को याद करने के लिए इस आयोजन में शाम‍िल हो रहा हूं! सभी को रंगपंचमी की बधाई। मुख्यमंत्री ने इंदौरवासियों के साथ जमकर होली खेली। हालांकि गेर में एक समय आंखों में गुलाल जाने से वे कुछ परेशान भी नजर आए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button