विदेश

हमास का दावा, गाजा सिटी के पास इजरायली गोलाबारी में 19 लोगों की मौत, इजरायल ने किया इनकार

स्पेन की अदालत ने टेलीग्राम ऐप पर राष्ट्रव्यापी रोक का आदेश दिया

हमास का दावा, गाजा सिटी के पास इजरायली गोलाबारी में 19 लोगों की मौत, इजरायल ने किया इनकार

हमास का दावा, दवाई, भोजन की कमी के कारण इजरायली बंधक की मौत

मैड्रिड
 स्पेन की राष्ट्रीय अदालत ने मीडिया कंपनियों के अनुरोध पर एहतियात तौर पर देश में मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम को निलंबित करने का आदेश दिया है। यह जानकारी स्पैनिश मीडिया ने दी।

ला वैनगार्डिया समाचारपत्र ने  कहा कि प्रमुख स्पेनिश मीडिया समूहों मेडियासेट, एट्रेसमीडिया और मूविस्टार ने इस प्लेटफॉर्म पर बिना अनुमति के कॉपीराइट सामग्री छापने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज की थी, जिसके बाद न्यायाधीश सैंटियागो पेड्राज़ ने टेलीग्राम की सेवाओं पर रोक लगाने का आदेश दिया।

रिपोर्ट में कहा गया कि जांच जारी रहने तक स्पेन में टेलीग्राम निलंबित रहेगा और नेटवर्क ऑपरेटर सेवाओं पर रोक लगाने के लिए जिम्मेदार होंगे। हालांकि ला वैनगार्डिया ने कहा कि अदालत के आदेश के बावजूद, टेलीग्राम तक पहुंच को पूरी तरह से रोक लगाना मुश्किल है। स्पुतनिक के एक संवाददाता ने शनिवार शाम को जानकारी दिया कि यह ऐप अभी भी स्पेन में चल रहा है।

 

हमास का दावा, गाजा सिटी के पास इजरायली गोलाबारी में 19 लोगों की मौत, इजरायल ने किया इनकार

गाजा,
हमास ने कहा कि गाजा शहर के दक्षिण में खाद्य सहायता का इंतजार कर रहे फिलिस्तीनियों की एक सभा पर इजरायली गोलाबारी में कम से कम 19 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई जबकि 23 अन्य घायल हो गए, हालांकि इजरायल ने इस आरोप से इनकार किया है।

हमास ने एक प्रेस बयान में कहा कि ज़ायटून में कुवैत गोलचक्कर पर सहायता का इंतजार कर रहे फिलिस्तीनियों की इजरायली बलों ने हत्या कर दी और घायल कर दिया गया।

हालांकि, इजरायली सेना ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि प्रारंभिक निष्कर्षों जांच से निर्धारित हुआ है कि कोई हवाई हमला नहीं किया गया, न ही सुरक्षा बलों ने लोगों पर गोलीबारी की।

गाजा पट्टी, जो कि लगभग 23.50 लाख लोगों का घर है, 7 अक्टूबर, 2023 से लगातार इजरायली हमलों और घेराबंदी के कारण गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने वहां पर अकाल की चेतावनी दी है।

हमास का दावा, दवाई, भोजन की कमी के कारण इजरायली बंधक की मौत

काहिरा
 फिलिस्तीनी आंदोलन हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि 34 वर्षीय एक इजरायली बंधक की मौत दवा और भोजन की कमी से हुई। अल-कसम ब्रिगेड ने एक बयान में कहा कि हम एक 34 वर्षीय इजरायली बंधक ज़ायोनी के बारे में सूचित करते हैं कि दवा और भोजन की कमी के कारण उसकी मौत हो गई।

पिछले अक्टूबर में, हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमले शुरू किए और सीमा का उल्लंघन किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य को बंधक बना लिया गया। इज़राइल ने जवाबी हमले शुरू किया, गाजा की पूरी तरह से नाकाबंदी का आदेश दिया और हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों की रिहाई के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी एन्क्लेव में एक जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी में अब तक 31,900 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button