फ़िल्म जगत

16 साल की उम्र में छोड़ा घर, ऐसे मिली थी पहली फिल्म

मुंबई

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट 37 साल की हो गई हैं। कंगना अपनी फिल्मों के लिए कम, विवादों के चलते ज्यादा सुर्खियों में रहती हैं। उन्होंने कहा था कि जब वो बॉलीवुड में नई थीं तो उन्हें जानवरों की तरह ट्रीट किया जाता था। अब कंगना को बॉलीवुड की कॉन्ट्रोवर्शियल क्वीन कहा जाता है और इस छवि से उनके करियर को कहीं न कहीं नुकसान भी हुआ है।

फिल्ममेकर्स उन्हें अपनी फिल्मों में लेने से कतराने लगे हैं। कंगना ने बीते दस सालों में केवल एक सुपरहिट, एक हिट और एक एवरेज फिल्म दी है। पिछले साल वो फिल्म तेजस में नजर आई थीं, जो कि फ्लॉप रही। इससे पहले रिलीज हुई धाकड़ ने तो सिर्फ तीन करोड़ ही कमाए थे। वैसे, फ्लॉप फिल्मों के बावजूद कंगना अब भी बॉलीवुड की सबसे मंहगी एक्ट्रेसेस में से एक हैं। उनकी एक फिल्म की फीस 15-17 करोड़ रुपए तक है। बॉलीवुड में अपने दम पर अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस को ना सिर्फ उनकी एक्टिंग बल्कि हर मुद्दे पर खुलकर बोलने के लिए भी जाना जाता है। बात नेपोटिज्म की हो या राजनीति की एक्ट्रेस अपनी आवाज उठने से कभी नहीं डरती। छोटी उम्र में बॉलीवुड में एंट्री करके आज बॉलीवुड की क्वीन बनाने का सफर आसान नहीं था। 23 मार्च 1987 में हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव में कंगना के ख्वाब बहुत बड़े थे। मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली कंगना के पिता हमेशा से उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे लेकिन कंगना हमेशा से कुछ अलग करना चाहती थीं। परिवार के सामने अपने सपनों का पिटारा खोला तो पूरे परिवार ने इसके विरोध में खड़े हो गए। कंगना पर एक्ट्रेस बनने का तो जैसे भूत सवार था।

16 साल की उम्र में उन्होंने बिना कुछ सोचे समझे वो पहाड़ का साथ छोड़ मायानगरी मुंबई आ गईं थीं। मुंबई आने के बाद कंगना का स्ट्रगल शुरू हुआ। एक्ट्रेस की जिंदगी में कई ऐसी चीजें हुईं जिसने पहाड़ से आई हुई एक सिंपल लड़की को शेरनी बना दिया। कंगना का नाम सबसे पहले जाने-माने अभिनेता आदित्य पंचोली  के साथ जुड़ा था। करियर बनाते समय ही कंगना का नाम आदित्य पंचोली के साथ जुड़ने लगा था। कंगना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे आदित्य ने उन्हें बंधक बना लिया था जबकि वह उस समय नाबालिग थीं। आदित्य पंचोली न सिर्फ कंगना से उम्र में काफी बड़े थे बल्कि शादीशुदा भी थे। अपने रिश्ते को कंगना और आदित्य ने खुलकर स्वीकार किया था। कहा तो ये भी गया कि आदित्य ने कंगना के लिए घर भी खरीदा था। बाद में कंगना ने आदित्य पंचोली पर मारपीट करने के आरोप लगाए। दोनों ने एक दूसरे से दूरी बनाना ही ठीक समझा। इसके बाद कंगना के और भी कई लोगों के साथ जुड़े।

इसके बाद एक समय पर काइट्स और कृष-3 जैसी फिल्मों में एकसाथ काम कर चुके बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन और एक्ट्रेस कंगना रनौत की कथित प्रेम कहानी की खूब चर्चा हुई थी। लेकिन उसके बाद अचानक ही दोनों के बीच में विवाद शुरू हो गया था। बॉलीवुड में काफी मेहनत करने के बाद साल 2005 में कंगना को पहली फिल्म आफर हुई। साल 2006 में कंगना ने अनुराग बसु की थ्रिलर फिल्म गैंगस्टर  के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी। इस फिल्म ने उन्हें इंडस्ट्री में अलग पहचान दी। इस सफलता के बाद कंगना ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद उन्होंने वो लम्हे, लाइफ इन अ मेट्रो, वंस अपोन अ टाइम इन मुंबई, राज, टीकू वेड्स तनु, क्रिश, क्वीन, और मणिकर्णिका जैसी फिल्मों में काम किया है। वह चार-चार बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button