देश

केजरीवाल सरकार क्यों और कैसे फांस बनी नई एक्साइज पॉलिसी में, दिल्ली शराब घोटाले की पूरी टाइमलाइन जाने

नई दिल्ली
 दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद देश की सियासत गरमा गई है। आम आदमी पार्टी के तमाम नेता मोदी सरकार पर हमलावर हैं। आज इस गिरफ्तारी के विरोध में पार्टी ने प्रदर्शन करने का भी फैसला किया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी केजरीवाल के परिवार से बातचीत कर मदद का भरोसा दिया है। ईडी के ऐक्शन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है तो वहीं ईडी सीएम केजरीवाल को लेकर पीएमएलए कोर्ट जाएगी जहां पेशी होनी है। इन सबके बीच यह जानना जरूरी है कि दिल्ली शराब घोटाला की कड़ी शुरू कब और कहां से हुई। आज हम आपको इस केस की पूरी टाइमलाइन समझाते हैं-

नवंबर 2021
साल 2021 के अंत में दिल्ली की केजरीवाल सरकार नई एक्साइज पॉलिसी लेकर आई थी। इस नई पॉलिसी का नाम था दिल्ली शराब नीति 2021-22।

31 जुलाई 2022
➤लगभग एक साल बाद, दिल्ली में विपक्षी पार्टियों ने आप सरकार की ओर से लाई इस नई नीति का विरोध करना शुरू कर दिया। विपक्ष का कहना था कि दिल्ली सरकार शहर में शराब को बढ़ावा दे रही है। चौतरफा विरोध के बाद, दिल्ली सरकार ने इस नई नीति को वापस ले लिया।

17 अगस्त 2022
➤इसी साल नई पॉलिसी जांच के घेरे में आ गई। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने इस मामले में 15 लोगों के खिलाफ जांच शुरू की। इनमें दिल्ली के उस वक्त के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी शामिल थे। सिसोदिया सहित 15 लोगों पर आरोप लगा कि उन्होंने शराब के इस नए नियम को बनाने और लागू करने में गड़बड़ी की थी।

19 अगस्त 2022
➤सीबीआई ने सिसोदिया के ठिकानों पर छापेमारी की

17 अक्टूबर 2022
➤इस तारीख को सीबीआई डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास पहुंची। उनसे करीब 8 घंटे पूछताछ चली।

14 नवंबर 2022
➤इस एक्साइज पॉलिसी में एक और व्यक्ति पर ईडी ने इस बार कार्रवाई की। ईडी ने विजय नायर को गिरफ्तार किया। विजय नायर इवेंट कंपनी ओनली मच लाउडर (OML) के पूर्व सीईओ थे। नायर AAP से जुड़े थे। ईडी ने इसके साथ ही हैदराबाद के व्यापारी अभिषेक बोइनपल्ली को भी गिरफ्तार किया था।

25 नवंबर 2022
➤सीबीआई ने इस मामले में 2023 में सात आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की।

26 फरवरी 2023
➤दिल्ली शराब केस में इस साल के शुरुआत में सबसे बड़ी कार्रवाई हुई। मनीष सिसोदिया से 8 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद उन्हें देर शाम गिरफ्तार कर लिया।

27 फरवरी 2023
➤दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सिसोदिया को पूछताछ के लिए 5 दिन की सीबीआई कस्टडी मंजूर कर ली।

28 फरवरी 2023
➤सिसोदिया ने सीबीआई की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी और उन्हें हाईकोर्ट जाने के लिए कहा। इसके बाद जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ दिल्ली मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

4 मार्च 2023
➤दिल्ली की अदालत ने सिसोदिया की सीबीआई हिरासत 6 मार्च तक बढ़ाई।

9 मार्च 2023
ईडी ने सिसोदिया को दूसरी बार पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया।

4 अक्टूबर 2023
➤इसके बाद इस केस में आप के तीसरे नेता पर कार्रवाई हुई। ईडी ने आप नेता संजय सिंह के आवास की तलाशी ली। उसके बाद उनके करीबी सहयोगियों के परिसरों की तलाशी ली गई। सिंह को उनके दिल्ली आवास पर ईडी अधिकारियों ने दिन भर की पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया।

2 नवंबर 2023
➤दिल्ली एक्साइज स्कैम में ईडी ने इस बार सीधे सीएम केजरीवाल को समन भेजा। इसके बाद 18 दिसंबर, 3 जनवरी 2024, 18 जनवरी, 2 फरवरी, 19 फरवरी, 26 फरवरी, 4 मार्च और 17 मार्च तक 9 समन जारी किए गए।

21 मार्च 2024
➤21 मार्च को ईडी के समन को दिल्ली के सीएम ने दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी। साथ ही मांग की वह गिरफ्तार न करने की शर्त पर समन पर ईडी दफ्तर जाएंगे। दिल्ली हाई कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग को ठुकरा दिया। इसके ठीक बाद ईडी ने केजरीवाल को 10वां समन भेज दिया।

21 मार्च 2024
➤ईडी शाम को केजरीवाल के आवास पहुंची। 2 घंटे तक चली लंबी पूछताछ के बाद देरशाम उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें रातभर ईडी दफ्तर में रखा गया। आज पीएमएलए कोर्ट में पेशी होगी। साथ ही गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button