खेल-जगत

पूर्वोत्तर राज्यों सहित पूरे देश में गोल्फ को बढ़ावा देने के लिए आईजीयू को मिली 2 करोड़ रुपये की फंडिंग

भारतीय गोल्फर जारा को क्वीन सिरिकिट कप में संयुक्त बढत

पूर्वोत्तर राज्यों सहित पूरे देश में गोल्फ को बढ़ावा देने के लिए आईजीयू को मिली 2 करोड़ रुपये की फंडिंग

आईएसएल में लीग नियम के उल्लंघन के बाद जमशेदपुर एफसी बनाम मुंबई सिटी मैच का परिणाम बदला गया

मुक्केबाजी: तीसरे सब जूनियर नेशनल में हरियाणा, पंजाब की शानदार शुरुआत

क्राइस्टचर्च
 भारतीय गोल्फर जारा आनंद ने कड़ाके की सर्दी के बीच यहां खेले जा रहे 44वें क्वीन सिरिकिट कप के पहले दौर में एक ओवर 73 का स्कोर करके संयुक्त बढत बना ली।

पंद्रह वर्ष की जारा को 2023 विजेता अवनि प्रशांत के नाम वापिस लेने के बाद भारतीय गोल्फ यूनियन ने टूर्नामेंट में जगह दी। वह चीनी ताइपै की चुन वेइ वू और जापान की ऐना फुजिमोतो के साथ शीर्ष पर है।

भारत की विधात्री उर्स संयुक्त 20वें और हीना कांग संयुक्त 32वें स्थान पर है। टीम वर्ग में भारत छठे स्थान पर है जबकि चीनी ताइपै शीर्ष पर है।

पूर्वोत्तर राज्यों सहित पूरे देश में गोल्फ को बढ़ावा देने के लिए आईजीयू को मिली 2 करोड़ रुपये की फंडिंग

नई दिल्ली
 पूरे देश में गोल्फ को बढ़ावा देने, ग्रासरूट स्तर के कार्यक्रम में सुधार, भारतीय राष्ट्रीय गोल्फ अकादमी (एनजीएआई) को मजबूत करने और पूर्वोत्तर भारत में खेल के विकास सहित अन्य कार्यों के लिए खेल की राष्ट्रीय शासी निकाय, इंडियन गोल्फ यूनियन (आईजीयू) को 2 करोड़ रुपये की फंडिंग मिली है।

आईजीयू ने भविष्य के चैंपियन तैयार करने और खेल में अधिक युवाओं को आकर्षित करने के लिए पेशेवर गोल्फर मानव जैनी द्वारा संचालित भारत गोल्फ प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालयों में कई मुकदमों के कारण आईजीयू को पिछले 3-4 वर्षों में रोलेक्स और यस बैंक जैसे कई निजी प्रायोजकों ने वित्तीय समर्थन देना बंद कर दिया था। हालांकि, बृजिंदर सिंह की अगुवाई वाली गवर्निंग काउंसिल ने रॉयल एंड एंशिएंट (आर एंड ए), विश्व गोल्फ नियम निकाय और खेल मंत्रालय के साथ साझेदारी करके राष्ट्रीय खेल महासंघ के पास कमी वाले कोष को पुनर्जीवित किया।

आईजीयू द्वारा आयोजित प्रमुख गोल्फ कार्यक्रम इंडियन ओपन में भी मुख्य प्रायोजक हीरो मोटोकॉर्प के सौजन्य से पुरस्कार राशि में भारी उछाल देखा गया। डीपी वर्ल्ड टूर इवेंट 28 से 31 मार्च तक गुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 2.25 मिलियन डॉलर के भारी भरकम पुरस्कार राशि के साथ खेला जाएगा।

आईजीयू के अध्यक्ष बृजिंदर सिंह ने एक बयान में कहा, "सबसे बड़ी चुनौती फंड थी। किसी भी पहल को करने में सक्षम होने के लिए हमें धन की आवश्यकता थी। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछले एक साल में, हम एक बड़ा कोष बनाने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रायोजकों और सरकारी निकायों का भी उपयोग करने में सक्षम हुए हैं। अब हम भारत में गोल्फ के खेल को बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बना सकते हैं। हम आर एंड ए के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और विकास योजना बनाने के लिए उनके संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं।"

पिछले एक साल में, आईजीयू ने राष्ट्रीय स्क्वाड प्रणाली को फिर से शुरू किया, एनजीएआई को मजबूत करने के लिए यूरोपीय कोचों के निकाय के साथ सहयोग करना शुरू किया और वांछित प्रदर्शन के लिए भारतीय एमेच्योर टीमों को 20 विदेशी टूर्नामेंटों में भेजा।

 

 

मुक्केबाजी: तीसरे सब जूनियर नेशनल में हरियाणा, पंजाब की शानदार शुरुआत

ग्रेटर नोएडा
 ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चल रही तीसरी सब जूनियर नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पहले दिन हरियाणा के छह लड़के और पंजाब की चार लड़कियां जीत के साथ अगले दौर में पहुंच गए।

हरियाणा के लिए, उदय सिंह (37 किग्रा) ने झारखंड के योराज पर 5-0 की शानदार जीत के साथ दिन की विजयी शुरुआत की।

अपना दबदबा जारी रखते हुए, देव (43 किग्रा) और संचित जयनी (46 किग्रा) ने भी क्रमशः मिजोरम के वीएल रोहलुजुआला और महाराष्ट्र के सनी यादव के खिलाफ 5-0 से समान जीत हासिल की।

रवि सिहाग (49 किग्रा), लक्ष्य (52 किग्रा), नमन (58 किग्रा) हरियाणा के अन्य मुक्केबाज थे, जिन्होंने अपने-अपने मुकाबलों में जीत के साथ अगले दौर में प्रवेश किया।

लड़कों के वर्ग में पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के चार-चार मुक्केबाजों ने भी दूसरे दौर में प्रवेश किया।

इस बीच, जूनियर लड़कियों के मुकाबलों में पंजाब की मुक्केबाजों ने अपना दबदबा बनाया और चार में से तीन में आरएससी (रेफरी स्टॉप्स कॉन्टेस्ट) जीत हासिल की।

अम्प्रीत (35 किग्रा) ने कर्नाटक की स्पूर्ति वाली को 5-0 से हराकर अपना मुकाबला जीता और पंजाब को दिन की पहली जीत दिलाई।

अनामिका (43 किग्रा) ने मेघालय की डॉल्सी एमिलिया के खिलाफ आक्रामक प्रदर्शन किया, लेकिन मैच के अंतिम दौर में रेफरी ने मुकाबला रोक दिया। बाद में, अफ़्सा (46 किग्रा) और कुलप्रीत (49 किग्रा) ने क्रमशः पहले और दूसरे दौर में आरएससी से आसान जीत दर्ज की।

उत्तर प्रदेश के लिए अवंतिका (55 किग्रा) और मेहुल मलिक (64 किग्रा) भी अगले दौर में पहुंच गए।

सब जूनियर नेशनल मुक्केबाजी चैंपियनशिप का फाइनल 25 मार्च को खेला जाएगा।

 

आईएसएल में लीग नियम के उल्लंघन के बाद जमशेदपुर एफसी बनाम मुंबई सिटी मैच का परिणाम बदला गया

नई दिल्ली,
 इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में जमशेदपुर एफसी और मुंबई सिटी एफसी के बीच 8 मार्च को 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुए मैच के नतीजे को संशोधित कर दिया गया है और जमशेदपुर को अयोग्य खिलाड़ी को मैदान में उतारने के कारण मुंबई के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा है।

मुंबई सिटी एफसी ने 8 मार्च को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के समक्ष औपचारिक विरोध दर्ज कराया, जिसमें कहा गया कि जमशेदपुर एफसी अपने मैच के दौरान हर समय मैदान पर कम से कम सात घरेलू खिलाड़ियों को मैदान में उतारने में विफल रही।

आईएसएल 2023-24 लीग नियमों के अनुपालन में विरोध की समीक्षा करने के बाद, एआईएफएफ अनुशासन समिति ने अपने फैसले में मुंबई सिटी एफसी का पक्ष लिया है।

“आईएसएल 2023-24 लीग नियमों के अनुसार उक्त शिकायत की गहन समीक्षा के बाद, एआईएफएफ अनुशासन समिति ने बुधवार को मुंबई सिटी एफसी के पक्ष में फैसला सुनाया।

आईएसएल के बयान में कहा गया है, "इस फैसले के आधार पर, मैच का परिणाम जमशेदपुर एफसी के लिए जब्त कर लिया जाएगा, संशोधित स्कोरलाइन के अनुसार उन्हें 0-3 से हार का सामना करना पड़ेगा।"

परिणामस्वरूप, मुंबई ने शीर्ष पर अपनी बढ़त दो अंकों तक बढ़ा ली और अब उसके 19 मैचों में 41 अंक हैं, जो एक अतिरिक्त गेम खेलने के बावजूद, उसे मोहन बागान सुपर जायंट से दो अंक ऊपर रखता है।

अंक कटौती के बाद, जमशेदपुर एफसी 19 मैचों में 20 अंकों के साथ आठवें स्थान पर खिसक गया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button