उत्तर प्रदेशदेश

यूपी में तीसरी लहर को लेकर तैयारी

बच्चों और महिलाओं के लिए हर जिले में अलग कोविड वार्ड बनेंगे

मेरठ, RIN । कोरोना की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने तीसरी लहर से निपटने की तैयारी भी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि एक्सपट्र्स ने आशंका जाहिर की है कि तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। इसको देखते हुए प्रदेश के सभी 75 जिलों के अस्पतालों में महिलाओं और बच्चों के लिए अलग से कोविड वार्ड तैयार करवाए जा रहे हैं। बच्चों के लिए इन अस्पतालों में अलग से पिडियाट्रिक विभाग भी होंगे।
योगी आदित्यनाथ ने ये बातें गौतमबुद्ध नगर में कहीं। वे पश्चिमी इलाकों का रिव्यू करने के बाद मीडिया से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर जिले के अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सोमवार से सभी जिला अस्पतालों के डॉक्टर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के पहले फेज के मुकाबले दूसरे फेज में 30 से 50 गुना ज्यादा मामले सामने आए हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार इसे काफी हद तक रोकने में सफल रही है। बोले, एक्सपट्र्स ने प्रदेश में 25 से 15 मई के बीच पीक आने की बात कही थी। इस दौरान आशंका जताई गई थी कि यूपी में हर रोज एक लाख से ज्यादा केस सामने आएंगे, लेकिन सरकार ने इसे रोक लिया। उन्होंने कहा कि 24 अप्रैल को सबसे ज्यादा 38 हजार 55 पॉजिटिव केस आए थे। इसके बाद से इसमें गिरावट होने लगी। इसी तरह 30 अप्रैल को सर्वाधिक 3 लाख 10 हजार एक्टिव केस थे। आज ये घटकर 1 लाख 63 हजार रह गया है।
अभी तक प्रदेश के 18 जिलों में 18+ उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। रविवार को इसमें 5 नए जिले भी जोड़ दिए गए हैं। इनमें मीर्जापुर, बांदा, गोंडा, आजमगढ़ और बस्ती शामिल हैं। यह वे मंडलीय मुख्यालय हैं, जिनमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभी शुरू नहीं हो पाया था। इसके पहले लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, बरेली, नोएडा, गाजियाबाद, प्रयागराज, अलीगढ़ समेत 18 जिलों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। सीएम योगी प्रदेश के तीन जिलों के दौरे पर निकले हैं। इसमें गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), मेरठ और गाजियाबाद शामिल है। ष्टरू योगी आज गाजियाबाद में ही रूकेंगे। इसके बाद सोमवार को मुजफ्फरनगर में निरीक्षण करने के बाद दोपहर में सहारनपुर पुलिस लाइन पहुंचेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button