देशस्वस्थ-जगत

दो राज्यों में लॉकडाउन एक हफ्ते और बढ़ा

दिल्ली और हरियाणा में 24 मई तक पाबंदियां जारी रहेंगी

नई दिल्ली, RIN । दिल्ली और हरियाणा में लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। दोनों राज्यों में अब 24 मई तक पाबंदियां जारी रहेंगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को इसका ऐलान किया। केजरीवाल ने बताया कि कोरोना पर काबू पाने के लिए 17 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को 24 मई तक के लिए बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा हमने वैक्सीन की कमी पर केंद्र सरकार को चिठ्ठी भी लिखी है। वहीं, खट्टर ने कहा कि इस बार लॉकडाउन में और सख्ती बरती जाएगी।
लॉकडाउन की सफलता के बारे में बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है। 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है और पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर भी घटती हुई देखी जा रही है। धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। यह हमारे लिए अच्छे संकेत हैं।
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन था। लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं और रिकवरी रेट में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हम नहीं चाहते हैं कि फिलहाल जो हमारे काबू में हैं, वह फिर से बेकाबू हो जाए। इसलिए हमने एक हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। अब लॉकडाउन अगले सोमवार की सुबह 5 बजे तक बढ़ाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में करीब साढ़े 6 हजार कोरोना के केस आए हैं। पॉजिटिविटी रेट भी शनिवार से 1प्रतिशत घटकर 10 प्रतिशत तक आ गई है। उम्मीद करता हूं कि अगले एक हफ्ते में ज्यादा रिकवरी होगी और धीरे-धीरे दिल्ली ट्रैक पर आ जाएगी। वहीं पाबंदियां पहले जैसी ही रहेंगी।
दिल्ली में शनिवार को 6,430 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 11,592 लोग ठीक हुए और 337 की मौत हो गई। अब तक 13.87 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 12.99 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 21,244 मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां 66,295 का इलाज चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button