उत्तर प्रदेश

मैनपुरी सांसद डिंपल यादव ने EVM से चुनाव कराए जाने पर सवाल उठाए

मैनपुरी

मैनपुरी लोकसभा सीट से सांसद डिंपल यादव ने EVM से चुनाव कराए जाने पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने अन्य देशों की तुलना करते हुए भारत में बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग की है. डिंपल यादव ने कहा कि जब बाकी देशों में बैलेट पेपर से चुनाव हो सकते हैं, तो भारत में क्यों नहीं? डिंपल यादव ने कहा कि बैलेट पेपर पर लोगों का भरोसा होता है. वोटर जब वोट देकर आते हैं तो उसमें कोई चीटिंग नहीं होती है.

पकिस्तान, चीन और बांग्लादेश से तुलना
सांसद डिंपल यादव ने कहा कि पाकिस्तान हो, बांग्लादेश या चीन हो, सब बैलेट पेपर के माध्यम से चुनाव करवा रहे हैं. फिर भारत ही ऐसा देश क्यों बचा है जो EVM के माध्यम से चुनाव कराए. डिंपल ने कहा, मैं समझती हूं सरकार को लोगो की मंशा को देखते हुए बैलेट पेपर से चुनाव कराना चाहिए. दरअसल, डिंपल यादव अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचीं थीं. इस दौरान उन्होंने CAA से लेकर महंगाई, एमएसपी, रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर अपनी राय जाहिर की.

डिंपल यादव ने CAA पर अमित शाह के बयान पर भी जवाब दिया. अमित शाह के 'CAA नागरिकता देने का कानून है लेकिन विपक्ष बरगलाने का काम कर रहा है' के जवाब में लोकसभा सांसद ने कहा कि अमित शाह जी पहले इस पर बोल चुके हैं और ज्ञान दे चुके हैं. अब चुनाव का सीजन है, मूलभूत मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए. जनता को समझाने और बताने के लिए महंगाई, एमएसपी, रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा जैसे बहुत सारे मुद्दे हैं. बीजेपी ने इन मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए CAA लागू किया गया है.

मायावती पर भी साधा निशाना
बसपा सुप्रीमो मायावती द्वारा समाजवादी पार्टी को दलित विरोधी बताए जाने पर डिंपल यादव ने कहा, ऐसा नहीं है. कुछ चीजें मीडिया के माध्यम से शुरू की जाती हैं. वहीं, सर्वे में इंडिया गठबंधन को 7 सीटें दिखाए जाने पर उन्होंने कहा कि ज्यादातर सर्वे बीजेपी स्पॉन्सर्ड होते हैं. बदायूं से शिवपाल यादव को चुनाव लड़ाए जाने पर सीएम के तंज 'चाचा-भतीजी की लड़ाई' पर भी उन्होंने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, आदरणीय शिवपाल सिंह यादव जी को बहुत दिन पहले ही उम्मीदवार घोषित किया गया था. वो मजबूती से चुनाव लड़ रहे हैं. अपर्णा यादव के समाजवादी पार्टी में शामिल होने की चर्चा पर उन्होंने कहा कि अगर पार्टी नेतृत्व इस तरह का कोई फैसला लेता है तो उसका सम्मान करेंगे.

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर बीजेपी पर हमला
मैनपुरी लोकसभा सीट से सांसद डिंपल यादव ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर भी बीजेपी पर हमला बोला. वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा इसे पहले से बेहतर बताए जाने पर उन्होंने कहा कि वो तो अपने पक्ष को सही साबित करने की कोशिश करेंगी ही. मैं समझती हूं कि क्लैरिटी तब जाएगी जब इलेक्टोरल बॉन्ड आइडेंटिफिकेशन वाले नंबर आ जाएंगे कि किसको किसने कितना चंदा दिया. वहीं, मैनपुरी से लोकसभा चुनाव में बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्य के संभावित प्रत्याशी होने पर उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी मैनपुरी में बहुत मजबूत रही है और रहेगी. पार्टी ने हमेशा विकास पर ही फोकस रखा है.

लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते शिवपाल यादव
उधर, लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले शिवपाल यादव ने आज तक से खास बातचीत की. शिवपाल ने कहा कि हम लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे, पर पार्टी ने उतारा है. ये पार्टी का राजनीतिक फैसला है. उन्होंने कहा कि हम बदायूं से लड़ रहे हैं. हमने नहीं सोचा था कि लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे. हमने कभी कहा भी नहीं था. हम तो पूरे उत्तर प्रदेश में लोकसभा के चुनाव में लोगों के बीच में जाना चाहते थे. कई लोकसभा सीटों के क्षेत्र में जाना चाहते थे. अब भी जाएंगे और लोगों से कहेंगे की बीजेपी को हराए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button