देश

भारतीय सेना की ताकत में होगा इजाफा, अपाचे की गर्जना से कांपेंगे दुश्मन, राजस्थान में स्क्वाड्रन स्थापित

 नई दिल्ली
भारत को छेड़ने की गुस्ताखी करने वालों को अब खैर नहीं… राजस्थान के जोधपुर में अपाचे हेलीकॉप्टर की पहली स्क्वाड्रन स्थापित की गई।अधिकारियों के मुताबिक, आर्मी एविएशन कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी और बोइंग निर्माण के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में जोधपुर में इसकी घोषणा हुई।

इसकी तैनाती से पाकिस्तान की साजिश को नाकाम करने में मदद मिलेगी। भारतीय सेना ने इस मौके पर कहा कि स्क्वाड्रन का पहला हेलीकाप्टर इस साल मई के महीने में अमेरिका से आने वाला है। इस स्क्वाड्रन के गठन से पश्तिमी रेगिस्तान क्षेत्र में सेना की ताकत और मजबूत होगी।

कब होगी अपाचे की डिलीवरी?
अपाचे हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी मई में शुरू होने की संभावना है। अपाचे को अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने बनाया है और यह दुनिया के सबसे उन्नत बहुउद्देश्यीय लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से एक है।

भारतीय सेना ने इस मौके पर कहा कि स्क्वाड्रन का पहला हेलीकाप्टर इस साल मई के महीने में अमेरिका से आने वाला है। इस स्क्वाड्रन के गठन से पश्तिमी रेगिस्तान क्षेत्र में सेना की ताकत और मजबूत होगी। जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना राजस्थान में छह अपाचे हेलीकाप्टर तैनात करने वाली है इसे अमेरिकी कंपनी बोइंग ने तैयार किया है।

सनद रहे कि आर्मी एविएशन कोर वर्तमान में ध्रुव और चेतक जैसे हेलीकाप्टर संचालित करते हैं। पिछले साल असम के मिसामारी में स्वदेशी रूप से विकसित लाइट काम्बैट हेलीकाप्टर (एलसीएच) प्रचंड को शामिल किया था। भारतीय वायुसेना पूर्वी और पश्चिमी मोर्चों पर पहले से ही 22 अपाचे हेलीकाप्टरों की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button