राजनीति

पंजाब में आ गई AAP की पहली लिस्ट, मान के 5 मंत्रियों को भी मिला टिकट

चण्डीगढ़

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब (Punjab) से अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। AAP की पहली लिस्ट में केवल आठ नाम शामिल हैं। संभावना है कि जल्दी ही दूसरी लिस्ट में बाकी बची पांच और सीट पर भी पार्टी प्रत्याशियों का ऐलान कर देगी। AAP ने अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर, फरीदकोट से करमजीत अनमोल और बठिंडा से गुरमीत सिंह खुड्डियां को मैदान में उतारा है।

बड़ी बात ये है कि आम आदमी पार्टी ने पहली लिस्ट में जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उनमें पंजाब के मौजूदा विधायक और मंत्री हैं। दिल्ली की तर्ज पर ही पंजाब में भी AAP ने उम्मीदवारों का चुनाव किया है।

 

आइए देखते हैं, आम आदमी पार्टी की पंजाब की पूरी लिस्ट…

क्रमांक सीट का नाम उम्मीदवार का नाम
1.  अमृतसर  कुलदीप सिंह धालीवाल
2.  खदूर साहिब लालजीत सिंह भुल्लर
3. जालंधर  सुशील कुमार रिंकू
4.  फतेहगढ़ साहिब गुरप्रीत सिंह जीपी
5.  फरीदकोट करमजीत अनमोल
6. बठिंडा  गुरमीत सिंह खदियान
7.  संगरूर गुरमीत सिंह मीत हायर
8.  पटियाला डॉ. बलबीर सिंह
9. गुरदासपुर  
10.  होशियारपुर  
11. रोपड़  
12.  लुधियाना  
13.  तरनतारन

अरविंद केजरीवाल ने फरवरी में घोषणा की थी कि उनकी पार्टी आगामी आम चुनाव में पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। केजरीवाल की घोषणा विपक्ष के I.N.D.I.A गुट के लिए एक बड़ा झटका है, जिसका लक्ष्य केंद्र में BJP को हराना है। कांग्रेस और AAP इस विपक्ष के गुट का हिस्सा हैं।

AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को ये विश्वास है कि राज्य में इस बार उनकी पार्टी कुछ अच्छा प्रदर्शन करेगी। क्योंकि विधानसभा चुनाव में पार्टी ने जबरदस्ती जीत हासिल कर सत्ता अपने हाथ में ली थी।

कैसे थे 2019 को लोकसभा चुनाव नतीजे?

वहीं अगर 2019 के लोकसभा चुनाव नतीजों पर एक नजर डाली जाए, तो AAP ने ताल तो सभी 13 सीटों पर ठोकी थी, लेकिन जीत उसे सिर्फ एक सीट पर मिली थी।

2019 चुनाव में कांग्रेस 13 में आठ सीट जीत कर टॉप पर रही थी। जबकि BJP ने अकाली दल के साथ मिल कर चुनाव लड़ा था। SAD 10 सीटों पर लड़ कर सिर्फ सीट जीत पाई, तो वहीं BJP ने तीन सीट में दो सीट बचाने में कामयाब रही थी।

पंजाब के ओपिनियन पोल में AAP को झटका

 ओपिनियन पोल (Mega Opinion Poll) में AAP के लिए खबर अच्छी नहीं दिख रही है। इस पोल में पंजाब की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया है।

पोल के मुताबिक, इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में पंजाब की सभी 13 में से विपक्षी कांग्रेस को सात सीटें मिलने की संभावना है, और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के दो सीटें जीतने की संभावना है।

जबकि राज्य की सत्ताधारी AAP सिर्फ एक सीट पर सिमट सकती है, तो वहीं BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के खाते में तीन सीट जाने की उम्मीद है।

मेगा ओपिनियन पोल में बताया गया कि कांग्रेस को 38 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है, जबकि NDA को 13 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है, और AAP को 15 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है, और शिरोमणि अकाली दल को 22 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button