बिज़नेस

टाटा मोटर्स ने तमिलनाडु सरकार के साथ राज्य में 9000 करोड़ रुपये के निवेश की डील

चेन्नई
देश के सबसे पुराने कारोबारी घरानों में से टाटा ग्रुप (Tata Group) ने तमिलनाडु में सरकार के साथ एक बड़ी डील की है. इसके तहत ग्रुप की ऑटोमोबाइल दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) राज्य में अपनी पहली व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग फैक्टरी स्थापित करेगी. इसके लिए कंपनी 9,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

तमिलनाडु CM की मौजूदगी में करार
Tata Motors और तमिलनाडु सरकार के बीच  रानीपेट में फैक्टरी स्थापित करने के लिए ये समझौता किया गया है. टाटा मोटर्स की ओर से सीएफओ पीबी बालाजी और गाइडेंस तमिलनाडु के एमडी और सीईओ वी विष्णु ने इस संबंध में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (M K Stalin) की मौजूदगी में दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया. इस मौके पर उद्योग मंत्री टीआरबी राजा मौजूद रहे. टाटा से करार के बाद मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य ने भारत के बेजोड़ ऑटोमोबाइल केंद्र के रूप में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

रोजगार के नए अवसर होंगे पैदा
सीएम स्टालिन की ओर से इस डील को लेकर आगे कहा गया कि यह एक ऐतिहासिक कदम है, जिसमें, टाटा मोटर्स ने वाहन विनिर्माण सुविधा स्थापित करने, 9,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्लान बनाया है और इस निवेश से स्थापित होने वाले रानीपेट जिले में प्रस्तावित कारखाने में काम शुरू होने से 5,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी.

वियतनाम की कंपनी लगाएगी 16000 करोड़
उद्योग मंत्री टीआरबी राजा ने अपने ट्विटर (अब एक्स) अकाउंट पर टाटा और तमिलनाडु सरकार के बीत हुई डील को लेकर पोस्ट किया. इसमें उन्होंने कहा कि पहली बार तमिलनाडु ने महज दो महीने की अवधि के भीतर दो बड़े वाहन विनिर्माण निवेश को आकर्षित किया है. राज्य सरकार को दूसरा बड़ा निवेश वियतनाम की कंपनी विनफास्ट से मिला है. कंपनी ने दक्षिणी जिले थूथुकोडी में एक इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण इकाई के लिए 16,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है.

आज शेयर पर दिख सकता है असर
टाटा की ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors की इस इन्वेस्टमेंट डील का असर गुरुवार को कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई पड़ सकता है और ये रॉकेट की रफ्तार से भाग सकते हैं. बीते कुछ समय से Tata Motors Share में लगातार तेजी देखने को मिली है. बीते एक महीने में शेयर की कीमत में 133.57 फीसदी की तेजी आई है. यानी 3.56 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली इस कंपनी ने अपने निवेशकों की रकम को महीनेभर में ही ढाई गुना कर दिया है. दूसरे शब्दों में कहें तो टाटा की इस कंपनी का शेयर मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) बना हुआ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button