बिज़नेस

बिटकॉइन की कीमत पहली बार 73,000 डॉलर के पार पहुंची

नई दिल्ली
 बिटकॉइन की कीमत में तेजी रुकने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को कारोबार के दौरान इसकी कीमत पहली बार 73,000 डॉलर यानी 60,50,659 रुपये पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटे में बिटकॉइन की कीमत कारोबार के दौरान 73,127 डॉलर तक पहुंच गई। अमेरिका में महंगाई के आंकड़े अनुमान से थोड़ा ज्यादा रहे हैं लेकिन निवेशकों का कहना है कि इससे ब्याज दरों में कटौती की संभावना पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। माना जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल बैंक इस साल के मध्य में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। इससे बिटकॉइन की कीमत में तेजी देखी जा रही है।

पिछले 24 घंटे में दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का मार्केट कैप बढ़कर 1.434 ट्रिलियन डॉलर हो गया। CoinMarketCap के मुताबिक ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में इसकी हिस्सेदारी 52.06 फीसदी है। पिछले 24 घंटे में इसका वॉल्यू 4.4 फीसदी बढ़कर 62 अरब डॉलर पहुंच गया। बिटकॉइन के साथ दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में भी तेजी आई है। Avalanche में 13.5 फीसदी और Toncoin में 2.12 फीसदी तेजी आई है। एथेरियम, बीएनबी, कार्डानो, डॉगकॉइन, शीबा इनू, पोल्काडॉट और Chainlink की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है।

कहां तक जाएगी कीमत

अमेरिका में ताजा आंकड़ों के मुताबिक कंज्यूमर प्राइजेज में फरवरी में 0.36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसके 0.3 फीसदी की रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद की जा रही थी। फ्यूल और शेल्टर की कीमतों में तेजी के कारण सालाना आधार पर कोर सीपीआई मामूली गिरावट के साथ 3.8 फीसदी रही। Mudrex के सीईओ एडुल पटेल ने कहा कि फरवरी में सीपीआई डेटा अनुमान से ज्यादा रहा। इसके बावजूद बिटकॉइन की कीमत 72,000 डॉलर से अधिक बनी हुई है। पिछले एक महीने में इसकी कीमत में 44 फीसदी तेजी आई है और यह 76,000 रुपये तक जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button