राजनीति

लोकसभा चुनाव के चलते कांग्रेस ने लिया फैसला हिमाचल में नहीं बदलेगी सीएम

शिमला
हिमाचल में मचा सियासी घमासान अभी भी जारी है। इस सियास घमासान के बीच सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए एक अच्छी खबर है। सूत्रों की मानें कांग्रेस हिमाचल में सीएम नहीं बदलने वाली है। सुखविंदर सिंह सुक्खू ही हिमाचल के सीएम रहेंगे। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। हिमाचल में मुख्यमंत्री पद को लेकर कांग्रेस नेतृत्व स्थिति का बारीकी से आंकलन कर रहा है। पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले कोई बदलाव करने में हिचकिचा रही है, लेकिन उसे राज्य इकाई के भीतर मुद्दों के स्तर का आकलन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस अनिश्चितता ने एक जटिल स्थिति पैदा कर दी और आने वाले दिनों में इस मामले की समीक्षा की जाएगी।

सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री पद छोड़ने को तैयार नहीं हैं और उन्हें विश्वास है कि वह चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। साथ ही उन लोगों को भी समायोजित कर सकते हैं जो उनका विरोध करते हैं। उनका दावा है कि विधायक दल में उन्हें बहुमत का समर्थन प्राप्त है। विश्वसनीय सूत्रों ने खुलासा किया है कि चुनाव से पहले मुख्यमंत्री को बदलने में अनिच्छा जाहिर की है। क्योंकि यह मामले को कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है। अगर सीएम को बदला जाता है तो ये फैसला मतदाताओं को नकारात्मक संदेश दे सकता है। हालांकि पार्टी दो अनिश्चितताओं को लेकर चिंतित है। आने वाले दिनों में प्रतिद्वंद्वी खेमे का संभावित विकास और इस संकट में भाजपा का अंतिम उद्देश्य। पार्टी की मुख्य प्राथमिकता सरकार के अस्तित्व को सुनिश्चित करना है।

ऐसे में बढ़ सकती है टेंशन
एक प्रमुख मुद्दा जिस पर बारीकी से नजर रखी जा रही है वह है राज्यसभा चुनाव में क्रॉस-वोटिंग करने वाले और बाद में विधानसभा से अयोग्य घोषित किए गए 6 बागियों की प्रतिक्रिया। यदि वे अपनी अयोग्यता की समीक्षा चाहते हैं, तो अदालत का फैसला महत्वपूर्ण होगा। पार्टी को उम्मीद है कि इन बागियों के साथ एक समझौता हो सकता है। जिससे उनका समायोजन हो सकता है और मुख्यमंत्री की स्थिति कमजोर हो सकती है।

सीएम से क्यों नाराज है कुछ विधायकयदि नहीं तो कांग्रेस नेतृत्व को एक कठिन निर्णय लेना पड़ सकता है। इस हफ्ते की शुरुआत में असंतुष्ट विधायकों ने पार्टी द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षकों के सामने मुख्यमंत्री के खिलाफ अपनी शिकायतें प्रस्तुत की। मंत्री विक्रमादित्य सिंह, उनकी मां और प्रदेश इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिंह ने भी मुख्यमंत्री को बदलने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। हालांकि उन्होंने खुद शीर्ष पद का दावा नहीं किया। एक अंदरूनी सूत्र के अनुसार, बुधवार रात को संकट सुलझने की ओर बढ़ रहा था। जब तक कि 6 विधायकों ने नए मुख्यमंत्री की तत्काल घोषणा के बिना लौटने से इनकार नहीं कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button