राजनीति

खरगे ने कहा कि मोदी की गारंटी तो जुमलों की वारंटी है, क्योंकि वह पहले किए गए वादों को पूरा करने में नाकाम रहे हैं

नई दिल्ली  
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी भाजपा के घोषणापत्र को बयानबाजी से भरा जुमला पत्र करार दिया। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी की गारंटी तो जुमलों की वारंटी है, क्योंकि वह पहले किए गए वादों को पूरा करने में नाकाम रहे हैं। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नौकरियां देने, किसानों की आय दोगुनी करने, मूल्य वृद्धि और मंहगाई से निपटने के वादे को पूरा नहीं करने का भी आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि वह अब 2047 के बारे में बात करके मुद्दा ही बदल दे रहे हैं। खरगे ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल के दौरान कोई ऐसा बड़ा काम नहीं किया, जिससे देश की जनता, युवाओं और किसानों को फायदा हो।

पीएम मोदी ने रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं के सशक्तीकरण पर केंद्रित भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। साथ ही इस बात पर बल दिया कि जब दुनिया अनिश्चितता के दौर से गुजर रही है तो भारत में पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार की आवश्यकता है। खरगे ने कहा कि युवा नौकरियों के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं, महंगाई के कारण खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान छू रही हैं। लोग इससे परेशान हैं, लेकिन घोषणापत्र में इस पर कोई बात नहीं कर गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने पिछले 10 वर्षों में केवल बेरोजगारी और महंगाई बढ़ाई है। उन्होंने हिंदी में एक पोस्ट में प्रधानमंत्री से 14 सवाल भी पूछे।

खरगे बोले- पुरानी गारंटियों के लिए कोई जवाबदेही नहीं
खरगे ने कहा, ‘पुरानी गारंटियों के लिए कोई जवाबदेही नहीं, कोरी बयानबाजी! ‘मोदी की गारंटी' ‘जुमलों की वारंटी’ के जैसी है।’ कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि 2014 के अपने घोषणापत्र में मोदी ने एक विशेष कार्यबल बनाकर काला धन वापस लाने का वादा किया था, लेकिन इसके बजाय आए चुनावी बॉण्ड। खेड़ा ने दावा किया कि उन्होंने पूर्वोत्तर में कानून व्यवस्था को मजबूत करने का भी वादा किया था, लेकिन आज मणिपुर में हिंसा जारी है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी ने वादा किया था कि विशेष पैकेज के जरिये 100 जिलों से गरीबी खत्म की जाएगी, लेकिन भूख सूचकांक के आंकड़े हकीकत बयां कर रहे हैं।

'100 नए स्मार्ट शहर बनाने का वादा किया था, लेकिन…'
कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा ने 100 नए स्मार्ट शहर बनाने का वादा किया था, लेकिन ये नहीं बनाए गए, अलबत्ता चीन सीमा पर स्मार्ट गांव बना रहा है। उन्होंने दावा किया कि जनता मोदी के इन वादों से तंग आ चुकी है और बेहद गुस्से में है। खेड़ा ने कहा, ‘हमें भाजपा के संकल्प पत्र के नाम पर सख्त आपत्ति है, इसका नाम माफीनामा रखा जाना चाहिए था। मोदी को देश के दलितों, किसानों, युवाओं और आदिवासियों से माफी मांगनी चाहिए।’ वहीं कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि यह घोषणापत्र नहीं बल्कि जुमला पत्र है। उन्होंने कहा कि लोग कह रहे हैं बहुत हो गए आपके जुमले, अब दूसरी सरकार लाने का समय आ गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button