मध्यप्रदेश

एक वर्ष पूर्व संविदा पर नियुक्त अथवा स्थानांतरित संविदा कर्मचारी ही कर सकेंगे आवेदन

एनएचएम में कार्यरत संविदा कर्मचारी स्थानांतरण हेतु 5 मार्च तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

एक वर्ष पूर्व संविदा पर नियुक्त अथवा स्थानांतरित संविदा कर्मचारी ही कर सकेंगे आवेदन

मंदसौर में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना से पथ विक्रताओं के जीवन में आ रहा है बदलाव

भोपाल

मिशन संचालक एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने बताया कि प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत कार्यरत संविदा कर्मचारियों के स्थानांतरण हेतु व्यवस्था की गयी है। आवेदन विभागीय वेबसाईट hrmis.nhmmp.gov.in पर दिनांक 27 फ़रवरी को प्रातः 11:00 बजे से 5 मार्च शाम 5 बजे तक ऑनलाईन किए जा सकते हैं। स्थानांतरण हेतु इच्छुक संविदा कर्मचारी उक्त अवधि में अपने आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते है।

श्रीमती दास ने बताया कि एक वर्ष पूर्व संविदा पर नियुक्त एवं स्थानांतरित संविदा कर्मचारी ही ऑनलाईन आवेदन कर सकेगें। स्थानांतरण हेतु उक्त अवधि में प्राप्त ऑनलाईन आवेदनों पर ही विचार किया जायेगा। ऑफलाईन आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

 

मंदसौर में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना से पथ विक्रताओं के जीवन में आ रहा है बदलाव

भोपाल

प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना पथ विक्रताओं के जीवन स्तर और उनकी आमदनी बढ़ाने में मददगार साबित हो रही है। इसके परिणाम मंदसौर में देखने को मिले है।

मंदसौर शहर के इंदिरा कॉलोनी में रहने वाले विजय सिंह बताते है कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना ने उनके रोजगार को सशक्त बनाया है। वे कम पूंजी के कारण अपना व्यापार दिक्कतों के बीच कर पाते थे। उन्हें प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना की जानकारी स्थानीय शहरी निकाय के अधिकारियों से मिली। उन्होंने फार्म भरा और उन्हें प्रथम चरण में ब्याज मुक्त ऋण राशि मिल गई, ऋण किश्त का भुगतान उनके द्वारा समय पर किया गया। इसके बाद उन्हें व्यापार बढ़ाने के लिये 20 हजार रूपये की राशि ऋण के रूप में और मिली। अब वे अपने हाथठेले में फल की कई किस्में रखते है। इससे उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है।

इसी योजना का लाभ मंदसौर के ही रवि प्रजापति को मिला है। उन्हें शुरूआत में स्ट्रीट वेंडर योजना में ब्याज मुक्त 10 हजार रूपये की ऋण राशि मिली। इसके बाद उन्हें व्यापार बढ़ाने के लिये ब्याज मुक्त 20 हजार रूपये की राशि मिली। रवि प्रजापति भी बाजार में फल का हाथठेला लगाते है। योजना मिलने पर वे केन्द्र और राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते है।

मंदसौर शहर की एमआईटी चौराहे की रहने वाली श्रीमती लीला बाई को भी पीएम स्वनिधि योजना से रोजगार मिला है। लीला बाई बताती है कि पहले उन्हें घर खर्च चलाने में काफी तकलीफे हुआ करती थी। नगर पालिका से जानकारी मिलने पर उन्हें ब्याज मुक्त ऋण मिला। आज वे 20 हजार रूपये की राशि से सब्जी का हाथठेला लगाती है। वे कहती है कि इसी योजना में और लाभ लेकर अपने व्यापार को बढ़ायेंगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button