देश

क्राइम पुलिस दो गंभीर मामलों की जांच कर रही, दो लोगों ने स्टॉक मार्केट घोटाले में गंवाए 16 करोड़ रुपए से अधिक

बेंगलुरु
बेंगलुरु सेंट्रल क्राइम पुलिस दो गंभीर मामलों की जांच कर रही है। दरअसल, साइबर जालसाजों ने खुद को परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों के रूप में पेश कर शहर के एक व्यवसायी और उद्योगपति को शेयर बाजार में 16 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने का लालच दिया था। अपराध के संबंध में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं और जांच चल रही है।

जालसाजों ने खुद को परिसंपत्ति प्रबंधकों के रूप में विपणन किया
FIR के मुताबिक, बेंगलुरु के 72 साल के हरिपाल सिंह उबेरॉय नाम के बिजनेसमैन की जालसाजों ने फेसबुक पर दोस्ती की थी। उन्होंने उन्हें स्टॉक और आईपीओ सुझाव दिए और उन्हें आश्वस्त किया कि वे उनके स्टॉक मार्केट पोर्टफोलियो का प्रबंधन करेंगे। उबरॉय ने दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 के बीच अपने विभिन्न बैंक खातों से 6.01 करोड़ रुपये का निवेश किया। जब उन्होंने अपने निवेश से पैसे निकालने का प्रयास किया तो वह ऐसा नहीं कर पाए। उबेरॉय को पता चला कि केरल के एक व्यापारी को इसी तरह से धोखा दिया गया था और उन्होंने बेंगलुरु साइबर पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई।

येलाचेनहल्ली के एक उद्योगपति को 10 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ
बेंगलुरु के येलाचेनाहल्ली स्थित कोटि सिस्टम्स कंपनी के मालिक से अज्ञात जालसाजों ने फेसबुक पर संपर्क किया। उन्होंने शेयरों पर 10 से 15 प्रतिशत रिटर्न का वादा किया और पीड़ित को 10 करोड़ रुपये का निवेश करने का लालच दिया। वह कथित तौर पर अपने निवेश से पैसा भी नहीं निकाल सके। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, आईपीसी की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं और जांच चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button