देश

“प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है : पीएम मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। पीएम मोदी ने ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा, "प्रधानमंत्री मित्सोटाकिस और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। पिछले वर्ष मेरी ग्रीस यात्रा के बाद उनकी यह भारत यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत होती रणनीतिक साझेदारी का संकेत है और 16 वर्षों के बाद ग्रीस के प्रधानमंत्री का भारत आना अपने आप में एक ऐतिहासिक उत्सव है। हमारी आज की चर्चाएं बहुत सार्थक रहीं।"

दोनों देशों ने रक्षा उद्योगों को जोड़ने पर सहमति जताई
पीएम मोदी ने कहा, ''हम 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य के लिए तेजी से अग्रसर हैं। हमने अपने सहयोग को नई ऊर्जा और दिशा देने के लिए कई नए अवसरों की पहचान की है।'' प्रधानमंत्री ने कहा, "हमने दोनों देशों के रक्षा उद्योगों को आपस में जोड़ने पर सहमति जताई है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और ग्रीस की चिंताएं और प्राथमिकताएं समान हैं। हमने इस क्षेत्र में अपने सहयोग को और अधिक मजबूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की है।"

वैश्विक शांति के लिए प्रयास जारी रखेंगे
पीएम मोदी ने ग्रीक के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा, "आज की बैठक में हमने कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। हम सहमत हैं कि सभी विवादों और तनावों का समाधान वार्ता और कूटनीति से ही किया जाना चाहिए। हम इंडो-पैसिफिक में ग्रीस की भागीदारी और सकारात्मक भूमिका का स्वागत करते हैं। भारत और ग्रीस वैश्विक शांति और स्थिरता में योगदान देने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखेगा।"

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के बाद ग्रीक पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा, "मैं अपनी आधिकारिक क्षमता में पहली बार भारत में हूं और प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर हम अपने द्विपक्षीय संबंध में सकारात्मक गति का निर्माण जारी रख रहे हैं।" कुछ महीने पहले एथेंस में हमने जिस संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे और जिसने हमारे संबंधों को रणनीतिक स्तर पर उन्नत किया था, उसे पहले से ही अभ्यास में लाया जा रहा है। और जैसा कि प्रधान मंत्री ने कहा, हम सभी क्षेत्रों में रणनीतिक सहयोग को गहरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं। क्षेत्र- सुरक्षा और रक्षा, निवेश और व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, साइबरस्पेस, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन, कृषि।"
 
UN में भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं- ग्रीक पीएम
ग्रीक पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी में मुझे एक दूरदर्शी, एक प्रमुख नेता और एक सच्चा मित्र मिला है। हम भारत के साथ अपने संबंधों को जो महत्व देते हैं वह न केवल अतीत में हमारे द्विपक्षीय संपर्कों की वृद्धि से स्पष्ट है।" वर्ष लेकिन हमने जो साझेदारी विकसित की है उसमें भी।" ग्रीक पीएम ने कहा कि हम 2028-29 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं। हम संयुक्त राष्ट्र में सुधार के बारे में सीमा वार्ता का भी समर्थन करते हैं और इसमें भाग लेते हैं ताकि इसे बदलाव के प्रति अधिक प्रतिनिधि बनाया जा सके।"

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button