मध्यप्रदेश

प्रदेश के 362 अधिकारियों-कर्मचारियों का लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण शुरु

भोपाल

नरोन्हा प्रशासन अकादमी में चुनाव से जुड़े प्रदेश के 362 अधिकारियों-कर्मचारियों का लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण आज शुरु हो गया। इस मौके पर प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए तय 75 फीसदी मतदान का लक्ष्य पूरा करने सभी अधिकारी व्यापक स्तर पर प्रयास करें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों का ज्यादा से ज्यादा आयोजन करें। मतदाताओं को लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए जागरुक करने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएं। मतदाता सूची की शुद्धता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए जाए। प्रदेश के जो मतदाता अठारह वर्ष की आयु पूरी कर चुके है उनके नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही की जाए। जिन मतदाताओं के नाम अब तक मतदाता सूची में किसी कारण से नहीं जुड़ पाए है उनके नाम जोड़ने की कार्यवाही की जाए। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होंने के बाद भी नाम मतदाता सूची में नाम जुड़ने से वंचित मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्यवाही की जाएगी।  नाम हटाने की कार्यवाही लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होंने के बाद नहीं की जाएगी। इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अलावा संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, ज्वाईट सीईओ बसंत कुर्रे, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला भी मौजूद थे

प्रशासन अकादमी में राष्टÑीय स्तर के मास्टर ट्रेनर अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहे है। इनमें प्रमोद शुक्ला, प्रभाष जैन, डॉ पीएन सनेसर, डॉ मनीष कुमार अग्रवाल, पंकज सिंह सरोनिया, गजेन्द्र उज्जैनिया, विजय वर्मा, महेश अग्रवाल, विजय सुखवानी अधिकारियो को प्रशिक्षण दे रहे है। अधिकारियों को बताया जा रहा है कि किस तरह मतदाता सूची का काम करना है। किस तरह से स्वीप गतिविधियां चलाना है। किस तरह से उम्मीदवारों से नामांकन पत्र प्राप्त करना है। नामांकन किन कमियों के चलते निरस्त किए जाएंगे। किस तरह से उम्मीदवारों के चुनावी खर्चो पर नजर रखना है। चुनाव से जुड़े विधिक प्रावधानों और कानूनों की पूरी जानकारी भी प्रशिक्षण में दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button