देश

जयपुर में पाकिस्तान से विस्थापित एक या दो नहीं, बल्कि पांच हिंदू शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की

जयपुर
राजस्थान की राजधानी जयपुर में पाकिस्तान से विस्थापित एक या दो नहीं, बल्कि पांच हिंदू शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) अबू सुफियान चौहान ने सभी को नागरिकता पत्र सौंपा। भारतीय नागरिकता प्राप्त करने वालों में संजय कुमार, सुनीता, हर्षा, नीशा और राजेश कुमार का नाम शामिल है। भारत की नागरिकता प्राप्त करने के बाद इन सभी के चेहरों पर खुशी के भाव देखने को मिले, जिसे नि:संदेह शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।

पिछले कई वर्षों से यह सभी भारत की नागरिकता प्राप्त करने का इंतजार कर रहे थे। नागरिकता प्राप्त करने के बाद संजय कुमार ने जिलाधिकारी के प्रति अपना आभार प्रकट करते हुए कहा कि आज कई वर्षों के इंतजार के बाद गर्व से कह सकते हैं कि हम भारतीय हैं।

अतिरिक्त जिलाधिकारी ने सभी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने पर बधाई दी और कहा कि इन सभी के आवेदनों को प्राथमिकता पर रखते हुए सभी प्रक्रियाओं को संपन्न किया गया, ताकि इनमें से किसी को कोई समस्या ना हो। सर्वप्रथम इन्हें नागरिकता देना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता थी, जिसे हमने तय समय में पूरा किया।

उन्होंने आगे कहा कि अभी तक 299 वैध आवेदकों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जा चुकी है। बता दें कि पाकिस्तान में कई ऐसे हिंदू हैं, जिन्हें धर्म के आधार पर कट्टरपंथी जमात के लोग परेशान करते हैं। कई दफा वैश्विक मंच पर इस मुद्दे को उठाया जा चुका है, लेकिन पाकिस्तान की कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button