मध्यप्रदेशस्वस्थ-जगत

माईग्रेन की समस्या से जूझ रहे रोगी के लिए अचूक दवा

इन मरीजों को तेज रोशनी और शोर से परेशानी होता है

भोपाल (RIN)। सिर का दर्द जो सहा नहीं जाए मतलब माईग्रेन है। आधे सिर में तेज दर्ज होता है। ये दर्द इतनी तेज होता है कि व्यक्ति को रोज के सामान्य काम करने में भी परेशानी होती है। कुछ मामलों में दर्द पूरे सिर का भी होता है, साथ ही गर्दन और चेहरे को अपनी चपेट में ले लेता है। ज्यादातर महिलाओं में ये समस्या देखने को मिलती है। इसकी वजह उनके अंदर समय-समय पर होने वाले हार्मोनल बदलावों को माना जाता है। माइग्रेन का दर्द दो घंटों से लेकर दो-तीन दिनों तक बना रह सकता है। इस दर्द से पीडि़त मरीजों को तेज रोशनी और शोर से परेशानी होती है। तेज दर्द को बर्दाश्त न कर पाने की वजह से लोग अक्सर दवाओं का सहारा लेते हैं।
घांस से माईग्रेन का इलाज
क्या आप जानते हैं कि सड़क के किनारे उगने वाली मामूली सी दूर्वा घास भी इस समस्या को ठीक कर सकती है ? आइए आपको बताते हैं माइग्रेन की समस्या को दूर करने वाले देसी उपायों के बारे में…
जानिए माइग्रेन की मूल वजह
माइग्रेन की समस्या आजकल की खराब लाइफस्टाइल की देन है, इसलिए इसकी वजह भी जीवनशैली से जुड़ी हुई है। ज्यादातर मामलों में तनाव, हार्मोनल बदलाव, अत्यधिक शारीरिक थकान, चिकनाईयुक्त गलत खानपान, शराब-सिगरेट या अन्य मादक पदार्थ, अत्यधिक कैफीनयुक्त पेय का सेवन, स्लीप पैटर्न में बदलाव आदि को माना जाता है। कई बार कुछ दवाओं के सेवन की वजह से भी ये समस्या हो सकती है।
ये उपाय दूर करेगी समस्या
1.  दूर्वा घास को ब्लेंड करके उसका रस निकालें। इस रस में एक चुटकी मुलैठी पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स करें और दोपहर के समय इस पेय को पिए। लगातार एक माह तक इसे पीने से इसका असर दिखने लगता है और समस्या की गंभीरता में कमी आने लगती है।
2. माइग्रेन से पीडि़त मरीजों को रोजाना 7-8 किशमिश और बादाम को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना चाहिए। इससे भी माइग्रेन का दर्द नियंत्रित रहता है। इसके अलावा अंगूर का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है।
3. धनिया के बीजों को सुखाकर घर में इसका पाउडर तैयार करें। रोजाना रात में एक चम्मच पाउडर को एक कप पानी में भिगोएं। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। आप चाहें तो इसमें मिश्री पाउडर मिक्स करके भी पी सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में माइग्रेन का दर्द कंट्रोल हो जाएगा।
ध्यान रखने योग्य बातें
माइग्रेन के दर्द की मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल है, इसलिए इसे ठीक करने के लिए लाइफस्टाइल को सुधारना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए बाहर का फूड और अत्यधिक चिकनाईयुक्त खानपान से परहेज करें। 7-8 घंटे की पूरी नींद लें। चाय और कॉफी सीमित मात्रा में लें, संभव हो तो इनसे पूरी तरह दूरी बना लें। शराब, तंबाकू या अल्कोहल वाली किसी भी चीज से परहेज करें. इसके अलावा तनाव कम करने के लिए नियमित रूप से योग और मेडिटेशन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button